लोक सेवा आयोग समाचार : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 और पीसीएस 2017 परीक्षाओं की अनिश्चितता पर अभ्यर्थियों में ऊहापोह, एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की बदल सकती है तारीख, पीसीएस की यथावत : आयोग

इलाहाबाद : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 और पीसीएस (मुख्य) परीक्षा 2017 होने की अनिश्चितता ने लाखों अभ्यर्थियों को सांसत में डाल रखा है। एलटी ग्रेड परीक्षा टलने के आसार और पीसीएस 2017 प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम में बदलाव पर आयोग का कोई स्पष्ट जवाब न होने से अभ्यर्थियों के सामने तैयारी की प्राथमिकता का संकट है। क्योंकि यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा और बिहार पीएससी की परीक्षाएं भी आसपास ही होनी है।

आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 परीक्षा छह मई को और पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा 17 मई को कराने के लिए तारीखें घोषित कर रखी हैं। इन दोनों ही परीक्षाओं में इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन होने से तारीखों में परिवर्तन होना तय माना जा रहा है। जबकि आयोग की बैठक में अभी इस पर कोई निर्णय नहीं किया जा सका है। बड़ी संख्या में ऐसे भी अभ्यर्थियों ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में आवेदन किया है जो लगातार पीसीएस की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, लेकिन उनका चयन नहीं हो पा रहा है। उधर तमाम अभ्यर्थियों ने यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में आवेदन कर रखा है। यह परीक्षा तीन जून को होनी है। जबकि बिहार लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा मई के अंत या जून के प्रथम सप्ताह में होगी। बिहार लोक सेवा आयोग के परीक्षा पैटर्न और उप्र लोक सेवा के आयोग के परीक्षा पैटर्न में काफी अंतर है, इन दोनों ही राज्यों में विषय का चयन अलग करना होता है। जैसे कि उप्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा में अभ्यर्थी समाज कार्य विषय की तैयारी करते हैं। बिहार में समाज कार्य के स्थान पर एलएसडब्ल्यू यानि लेबर सोशल वर्क विषय से तैयारी करनी होती है। इसलिए अभ्यर्थियों में ऊहापोह की स्थिति है कि वह किस विषय की तैयारी को प्राथमिकता दें। यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा को लेकर भी अभ्यर्थियों के सामने असमंजस की स्थिति है।

गौरतलब है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में विषयों की अर्हता के फंसे पेंच पर पिछले दिनों उप्र लोक सेवा आयोग को याचिकाओं पर निर्णय करते हुए याचियों को परीक्षा में शामिल करने के आदेश दिए हैं। पीसीएस 2017 की प्रारंभिक परीक्षा में एक प्रश्न को रद कर और दो प्रश्नों के उत्तरों में बदलाव कर संशोधित परिणाम जारी करने के आदेश दिए हैं। ऐसे में आयोग से दोनों ही परीक्षाओं की तारीखों में परिवर्तन की संभावना जताई जा रही है।
आयोग के सचिव जगदीश ने कहा है कि एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख में बदलाव हो सकता है, लेकिन पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा की तारीख यथावत है। इस पर आयोग का यदि निकट भविष्य में कोई निर्णय होता है तो उसकी जानकारी दी जाएगी।’
एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती और पीसीएस मुख्य परीक्षा को लेकर बेचैनी
एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की बदल सकती है तारीख, पीसीएस की यथावत : आयोग


 
Top