upresults.nic.in पर देखें यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018 : यूपी बोर्ड रिजल्ट जानने के और भी हैं तरीके,क्लिक कर जाने,27 से 30 अप्रैल के बीच अाएंगे यूपी बोर्ड के नतीजे !

upresults.nic.in पर देखें यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018 : कल से शुरू होगा माध्यमिक शिक्षा परिषद का नया सत्र, 27 से 30 अप्रैल के बीच अाएंगे यूपी बोर्ड के नतीजे !

UP10<स्पेस> रोलनंबर- लिखकर इसे 56263 पर सेंड कर सकते हैं।

UP12<स्पेस>रोलनंबर- लिखकर इसे 56263 पर सेंड कर सकते हैं।

एसएमएस कर देख सकते हैं रिजल्ट
बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर नतीजे जारी करेगा। छात्र-छात्राओं की सहूलियत के लिए upmspresults.up.nic.in, indiaresults.com, examresults.net और results.nic.in पर भी रहेंगे नतीजे। इस बार बोर्ड परीक्षा में 66.37 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे।
यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को अपना नतीजा जानने के लिए वेबसाइट पर जाने से पहले अपने पास एडमिट कार्ड जरूर से रखें। रोल नंबर के अलावा जरूरत पड़ने पर परीक्षा केंद्र और विषय आदि की जरूरत पड़ती है तो एडमिट कार्ड काम आएगा।
वर्ष 2016-2017 में हाईस्कूल की परीक्षा में 34,04,571 विद्यार्थी शामिल हुए थे, जिसमें 81.6 फीसदी उत्तीर्ण हुए, वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 26,24,681 परीक्षार्थियों ने एग्जाम दिया था। इनमें 81.6 प्रतिशत पास हुए थे।

इन वेबसाइट पर देखें रिजल्ट
पास रखें एडमिट कार्ड
पिछले साल 10वीं और 12वीं में 81.6% हुए थे पास
एसईई से पहले काउंसलिंग

करेगा एकेटीयू• एनबीटी, लखनऊ: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के नतीजे रविवार (15 अप्रैल) को नहीं आएंगे। सूत्रों के मुताबिक अब परिणाम 27 से 30 अप्रैल के बीच घोषित किए जाएंगे। ऐसे में 16 अप्रैल से शुरू हो रहे नए सत्र को लेकर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों में असमंजस की स्थिति है।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने पिछले दिनों एक कार्यक्रम के दौरान 15 अप्रैल तक हर हाल में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाने की बात कही थी। उम्मीद की जा रही थी कि 16 अप्रैल से शुरू हो रहे नए सत्र से पहले परिणाम आने से छात्रों को सहूलियत होगी। लेकिन अब खबर मिली है कि फिलहाल रिजल्ट घोषित होने में देरी होगी। सूत्रों के मुताबिक अभी तक पूरा रिजल्ट तैयार नहीं किया जा सका है। अब इसे 27 से 30 अप्रैल के बीच जारी करने की तैयारी चल रही है। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने परीक्षा परिणाम जारी होने की अभी कोई तारीख तय होने की बात से इनकार किया है। उनका कहना है कि इस महीने के अंत तक रिजल्ट जारी हो जाएंगे।

• एनबीटी संवाददाता, लखनऊ: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि के कॉलेजों में ज्यादा से ज्यादा दाखिले के लिए अब विवि नई पहल करने जा रहा है। विवि, राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई)-2018 से पहले काउंसलिंग सेशन आयोजित करने जा रहा है। यह सेशन रविवार को मोहनलालगंज स्थित अम्बालिका इंस्टिट्यूट में होगा जिसमें एक्सपर्ट अभ्यर्थियों को परीक्षा क्रैक करने के तरीके बताएंगे। आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. मणींद्र अग्रवाल इसको संबोधित करेंगे जिसमें एकेटीयू के वीसी प्रो विनय पाठक भी मौजूद रहेंगे। इस सेशन में जो शामिल होना चाहते हैं वह कॉलेज में संपर्क कर सकते हैं।