Basic Shiksha News, BSA, Uniform,FREE Bag : छात्र नामांकन पांच फीसद बढ़ाएं बीएसए,जुलाई के पहले हफ्ते से बंटना शुरू हो जाएं किताबें, यूनिफॉर्म व स्कूल बैग,शिक्षा निदेशक ने दिए निर्देश,

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ.सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने दो जुलाई से शुरू किये जाने वाले स्कूल चलो अभियान के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को छात्र नामांकन में पांच फीसद की वृद्धि करने का निर्देश दिया है। सभी बीएसए को स्कूल से छूटे बच्चों की संख्या के सापेक्ष छात्र नामांकन का ब्योरा हर हफ्ते देने के लिए कहा गया है। 

वह शुक्रवार को योजना भवन में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुखातिब थे। सभी बीएसए को निर्देश दिये गए कि जुलाई के पहले हफ्ते से बच्चों को किताबें, यूनिफॉर्म और स्कूल बैग बंटना शुरू हो जाए। प्रत्येक स्कूल अपने लिए आपदा प्रबंधन की कार्ययोजना बनाए। पुराने छात्रों से किताबें इकट्ठी कर हर स्कूल में बुक बैंक बनाया जाए ताकि किताबें बंटने तक छात्रों को पढ़ाई में असुविधा न हो। इस बात का भी विशेष ख्याल रखने के लिए कहा गया कि शिक्षकों के अंतर जिला तबादले के कारण कोई स्कूल शिक्षकविहीन या एकल शिक्षक वाला न मिले। यदि स्कूल में शिक्षक नहीं हैं तो तत्काल समायोजन के जरिये नये शिक्षक तैनात किये जाएं। 

जिले के अंदर समायोजन के बाद सभी बीएसए को इस आशय का प्रमाणपत्र देना होगा कि उनके जिले में कोई एकल विद्यालय या शिक्षकविहीन स्कूल संचालित नहीं है। स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को रैंडम आधार पर प्रतिदिन 10 शिक्षकों को फोन करने के लिए कहा गया। 

विशेष सचिव बेसिक शिक्षा एस.राजलिंगम ने प्रदेश के आठ एस्पिरेशनल जिलों में कक्षा पांच से छह और आठ से नौ में छात्रों का ट्रांजिशन रेट 100 फीसद पहुंचाने का निर्देश दिया। यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इन जिलों के सभी स्कूलों में समस्त शौचालय क्रियाशील हों।

बेसिक शिक्षा निदेशक ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में दिया निर्देश, जुलाई के पहले हफ्ते से बंटना शुरू हो जाएं किताबें, यूनिफॉर्म व स्कूल बैग

 
Top