CTET 2018 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा - सीटीईटी उत्तीर्ण करके बन सकते हैं शिक्षक, 22 से शुरू होंगे सीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : सरकारी स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए प्रदेश में टीईटी या सीटीईटी उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। ऐसे में टीईटी का आयोजन हर साल हो रहा है पर सीटीईटी यानी सेंट्रल टीचर्स एलिजबिलिटी टेस्ट का 2016 के बाद से आयोजन सीबीएसई की ओर से नहीं किया गया।
एक साल के अंतराल के बाद इस बार फिर से सीबीएसई की ओर से वीं बार सीटीईटी का आयोजन किया जा रहा है। सीटीईटी के आवेदन को सीबीएसई की ओर से कार्यक्रम जारी किया। सीटीईटी के लिए अभ्यर्थी जून से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सभी राज्यों से लाखों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं।
निर्देश के अनुसार 16 सितंबर को सीटीईटी का होगा आयोजन
सीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख सीबीएसई की ओर से 19 जुलाई रखी गई है, जबकि आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए फीस जमा करने की अंतिम तारीख जुलाई निर्धारित की गई है। सीबीएसई के निदेशक सीटीईटी की ओर से जारी निर्देश के अनुसार इस बार सीटीईटी का आयोजन 16 सितंबर को होगा। सीटीईटी का आयोजन देश के 92 शहरों में एक साथ किया जाएगा, जिससे इम्तिहान के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या या गड़बड़ी को रोका जा सके।
22से शुरू होंगे सीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन
21जुलाई फीस जमा करने की अंतिम तारीख
11वीं बार सीटीईटी का किया जा रहा है आयोजन


 
Top