UP BED COUNSELLING CHOICE LOCK Latest News : बीएड दाखिले के लिए आज से चॉइस लॉक कर सकेंगे अभ्यर्थी - Primary Ka Master || UPTET, Basic Shiksha News, TET, UPTET News
  • primary ka master

    PRIMARY KA MASTER- UPTET, BASIC SHIKSHA NEWS, UPTET NEWS LATEST NEWS


    Sunday, 3 June 2018

    UP BED COUNSELLING CHOICE LOCK Latest News : बीएड दाखिले के लिए आज से चॉइस लॉक कर सकेंगे अभ्यर्थी

    UP BED COUNSELLING CHOICE LOCK Latest News : बीएड दाखिले के लिए आज से चॉइस लॉक कर सकेंगे अभ्यर्थी

    Basic Shiksha News । बेसिक शिक्षा समाचार । प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master । Shikshamitra

    हिन्दुस्तान टीम,लखनऊUpdated: Sun, 03 Jun 2018 08:46 PM IST

    अ+अ-

    - अभ्यर्थी अपने लॉगइन आईडी के जरिए ऑनलाइन कर सकेंगे चाइस लॉक 

    लखनऊ। कार्यालय संवाददाता बीएड में प्रवेश के लिए चल रही काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत सोमवार से चॉइस लॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। काउंसलिंग में शामिल होने के लिए पंजीकरण करने वाले अभ्यर्थी ऑनलाइन अपने लॉग इन आईडी के जरिए अपने मुताबिक संस्थान का चयन कर सकेंगे। एडमिशन कोर्डिनेटर प्रो. एनके खरे ने बताया कि चॉइस लॉक की प्रक्रिया के साथ ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी पांच जून तक जारी रहेगी। जो अभ्यर्थी अभी तक पंजीकरण नहीं कर सके हैं, वह पांच तारीख तक कर सकते हैं। जिसके बाद वह छह जून तक चॉइस लॉक कर सकेंगे। प्रो. खरे के मुताबिक तय समय के बाद यदि अभ्यर्थियों ने प्रक्रिया पूरी नहीं की तो उन्हें दाखिले का मौका नहीं मिल पाएगा। कई कॉलेज का करें चुनाव अभ्यर्थियों को ऑनलाइन रैंक भरनी होगी। उसके बाद संस्थान का चुनाव करना होगा। प्रो. खरे ने बताया कि यदि रैंक कम हो तो कई कॉलेज का चयन करें। जिससे किसी न किसी कॉलेज में रैंक के मुताबिक दाखिला मिल सके। सरकारी संस्थानों के लिए होगी मारामारी सरकारी संस्थानों में दाखिले के लिए मारामारी होनी तय है। 

    मौजूदा समय में सभी सरकारी संस्थानों को मिलाकर सात हजार सीटें हैं। शुरुआती करीब आठ से दस हजार रैंक के अभ्यर्थियों को इन संस्थानों में दाखिले का मौका मिलेगा। चॉइस बदल नहीं सकेंगे अभ्यर्थी प्रो. एनके खरे के मुताबिक चॉइस लॉक करने के बाद अभ्यर्थी दोबारा उसमें बदलाव नहीं कर सकेंगे। इसलिए जरूरी है कि चाइस लॉक की प्रक्रिया अभ्यर्थी ध्यानपूर्वक करें।