10768 Lt Grade  Teacher Recruitment एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में फिर फंसेगा पेंच! अर्हता और उम्र सीमा को लेकर कोर्ट में दाखिल हो रही हैं याचिकाएं

इलाहाबाद : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 में याचियों के आवेदन लेने की आखिरी तारीख बीतने के बाद भी परीक्षा पर बना हुआ है। हाईकोर्ट के आदेश की अवहेलना और लिखित परीक्षा की तारीख न बढ़ाए जाने पर तमाम प्रतियोगी कोर्ट की शरण लेने की तैयारी में हैं। दो जुलाई को कोर्ट खुलने पर कई याचिकाएं दाखिल हो सकती हैं। ग्रीष्मकालीन कोर्ट में भी याचिकाएं दाखिल हुई हैं। इनमें इंटर मीडिएट में प्राविधिक कला विषय को बीएड के समकक्ष न मानने और उम्र सीमा को लेकर केवल याचियों का ही आवेदन लेने के प्रकरण शामिल हैं।
यूपीपीएससी ने एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा 29 जुलाई को प्रस्तावित की है। अर्हता के कई प्रकरण पर इलाहाबाद हाईकोर्ट से हुए निर्देश के बाद आयोग ने 18 जून तक याचियों के ऑनलाइन आवेदन लिए। इसमें इंटर मीडिएट में प्राविधिक कला विषय वालों के सामने बीएड की अर्हता की दिक्कत आई। आवेदन से वंचित हुए लोगों का कहना है कि कोर्ट ने इंटर में प्राविधिक कला विषय को बीएड के समकक्ष मानते हुए परीक्षा में शामिल करने का आदेश दे रखा है जबकि आयोग की वेबसाइट पर जब आवेदन करने पहुंचे तो बीएड की अनिवार्यता प्रदर्शित हुई। इसकी शिकायतों को आयोग ने नहीं माना। न ही ऑनलाइन आवेदन की तारीख बढ़ाई। 1उम्र सीमा के प्रकरण में केवल याचियों के ही आवेदन लिए जाने को आधार बनाकर अन्य प्रतियोगियों ने भी याचिका दाखिल करने की तैयारी की है। इनका कहना है कि एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2016 में आवेदन करने वाले उन सभी को 2018 की शिक्षक भर्ती में शामिल किया जाए जिनकी आयु आयोग की ओर से निर्धारित अधिकतम उम्र सीमा से पार हो रही है।
अर्हता और उम्र सीमा को लेकर कोर्ट में दाखिल हो रही हैं याचिकाएं
यूपीपीएससी ने 29 जुलाई को निर्धारित की है लिखित परीक्षा, हो चुके हैं आवेदन
सभी याचियों के आवेदन हो चुके हैं। अब परीक्षा की तारीख भी निर्धारित कर दी गई है लेकिन कोर्ट में अभी भी याचिकाएं हो रही हैं, कोर्ट खुलने पर भी याचिकाएं होनी हैं इससे उन्होंने इन्कार नहीं किया।
जगदीश, सचिव, यूपीपीएससी।


 
Top