Aadhaar Card Latest न्यूज,आधार कार्ड से जुड़ी ताजाखबरें,स्कूलों में बनेंगे विद्यार्थियों के आधार कार्ड, बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किया महत्वपूर्ण कार्यो का ब्योरा

जनपद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्रओं के आधार कार्ड स्कूलों में ही बनाए जाएंगे। इसके लिए नगर सहित जनपद के सभी विकास खंड को दो-दो यूडीआई मशीनें उपलब्ध करा दी जाएंगी। स्कूल खुलने के शुरूआती दो महीने में शत प्रतिशत आधार कार्ड तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है।1दो जुलाई से विद्यालय खुलने के बेसिक विभाग ने विभिन्न योजनाओं की प्राथमिकता जारी कर दी है। आधार कार्ड के माध्यम से बेसिक शिक्षा विभाग में चलने वाली अधिकतर योजनाओं का लिंक किया जा रहा है। छात्रवृत्ति सहित पाठ्यपुस्तक, यूनिफार्म, मिड-डे-मील, बैग आदि का वितरण में इन्हीं आधार कार्ड को जोड़ दिया जाएगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि शासन द्वारा प्रदत्त यूआइडी मशीनें प्राप्त हो चुकी हैं। जल्द ही इसे नगर एवं ग्रामीण खंड शिक्षा अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा। सभी अपने सुविधा के अनुसार स्कूलों में जाकर आधार कार्ड बनाने का काम शुरू करेंगे।
प्रत्येक खंड शिक्षा अधिकारी को मिलेंगे दो यूडीआइ मशीनें
बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किया महत्वपूर्ण कार्यो का ब्योरा
एक से स्कूल चलो अभियान
एक से 31 जुलाई तक स्कूल चलो अभियान कार्यक्रम का संचालन किया जाएगा। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधान, एसएमसी के सदस्य और ग्राम शिक्षा समिति के सदस्यों का सहयोग लिया जाएगा।
बंद होंगे गैर मान्यता प्राप्त स्कूल
जनपद के 1118 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को अभियान चलाकर बंद कराया जाएगा। किसी भी खंड शिक्षा अधिकारी में गैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के संचालन के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को जिम्मेदार माना जाएगा।
चखकर मिलेगा मिड-डे-मील
मिड डे मील ‘मां समूह’ के बिना चखे भोजन का वितरण नहीं किया जाएगा। किसी भी छात्र की मां की उपस्थिति की स्थिति में अध्यापक, रसोइया, अभिभावक भी भोजन चख सकते हैं।

 
Top