primary ka master | basic shiksha news | प्राइमरी का मास्टर ।बेसिक शिक्षा न्यूज । बेसिक शिक्षा समाचार । बेसिक शिक्षा परिषद न्यूज । upbasiceduboard.gov.in | tet | uptet 2018 | upbasiceduboard.gov.in 2018 | basic shiksha parishad up | up primary ka master.com | 68500 shikshak bharti । updatemarts | updatemart | uptet news
  • primary ka master basic shiksha news :

    Monday, 5 November 2018

    सक्षम बालिका सम्पन्न परिवार योजना के तहत योगी सरकार मेधावियों को बांटेगी लैपटॉप,सपा की तर्ज पर बनी योजना,जाने पात्रता

    समाजवादी सरकार की तर्ज पर अब वर्तमान प्रदेश सरकार मेधावियों को लैपटॉप बांटने की तैयारी कर रही है। अंतर इतना है कि यह लैपटॉप पॉलीटेक्निक छात्रों को दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री के हाथों पॉलीटेक्निक छात्रों को ये तोहफा दीपावली बाद देने की तैयारिया प्राविधिक शिक्षा विभाग की ओर से की जा रही हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से प्रदेश के े 300 टॉपर की सूची तैयार की जा रही है। 1इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में दीपावली के बाद होने वाले आयोजन के दौरान कई बालिका सक्षम योजना के साथ ही करीब सेमेस्टर परीक्षाओं में े तीन स्थान पाने वाले मेधावियों को भी नकद पुरस्कार दिया जाएगा। ‘
    सक्षम बालिका संपन्न परिवार योजना’ के तहत प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की करीब नौ हजार बेटियों को 10-10 हजार की रकम प्रदान की जाएगी। प्राविधिक शिक्षा परिषद ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। संस्थावार छात्रओं की सूची तैयार हो गई है और परिषद कार्यालय पहुंच गई है। ऐसे मेधावी छात्रएं जिनका किसी कारण से बैकपेपर आया है, उन्हें पुरस्कार नहीं दिया जाएगा। 
    संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से आयोजित पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा के टॉप 300 मेधावियों को लैपटॉप दिए जाने की तैयारी की है। ‘सक्षम बालिका संपन्न परिवार योजना’ के तहत भी छात्रओं की सूची को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 
    एसके सिंह, सचिव, प्राविधिक शिक्षा परिषदसंयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से बीती मई में घोषित परिणाम के आधार पर टॉप 300 की सूची तैयार हो चुकी है। सभी छात्रों को इसकी सूचना भी दी जा रही है। आयोजन की तिथि का निर्धारण अभी नहीं हुआ है।1एफआर खान, सचिव, संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद58 ट्रेड की 45 मेधावियों को भी मिलेंगे पुरस्कार : प्राविधिक शिक्षा परिषद की ओर से मिलने वाला पुरस्कार 58 ट्रेडों के 45 मेधवियों को दिए जाएंगे। इनका चयन राजधानी समेत प्रदेश की 141 सरकारी और 18 अनुदानित संस्थाओं से चुना जाएगा। 

    सरकारी, अनुदानित के साथ ही सभी 803 संस्थाओं से नौ हजार बालिकाओं को चुना जाएगा।1‘सक्षम बालिका संपन्न परिवार योजना’ : बालिकाओं में तकनीकी पढ़ाई के प्रति रुचि पैदा करने के लिए पिछले वर्ष ‘सक्षम बालिका संपन्न परिवार योजना’ की शुरुआत की गई थी। हर ट्रेड की ऐसी बालिकाएं जो ट्रेड में े तीन स्थान ग्रहण करेंगी उन्हें 10-10 हजार की रकम पुरस्कार के रूप में दी जाती है। इस वर्ष नौ हजार को यह सम्मान दिया जाएगा।

    सक्षम बालिका सम्पन्न परिवार योजना के तहत योगी सरकार मेधावियों को बांटेगी लैपटॉप,सपा की तर्ज पर बनी योजना,जाने पात्रता
    सक्षम बालिका सम्पन्न परिवार योजना के तहत योगी सरकार मेधावियों को बांटेगी लैपटॉप,सपा की तर्ज पर बनी योजना,जाने पात्रता