69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 मात्र 24 घंटे में ही 30 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने कराया पंजीकरण - PRIMARY KA MASTER | UPTET | UPSC | UPPSC | BASIC SHIKSHA NEWS | UPTET NEWS | SHIKSHA MITRA NEWS
  • primary ka master

    PRIMARY KA MASTER- UPTET, BASIC SHIKSHA NEWS, UPTET NEWS LATEST NEWS


    Saturday, 8 December 2018

    69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 मात्र 24 घंटे में ही 30 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने कराया पंजीकरण

    69000 सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 मात्र 24 घंटे में ही 30 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने कराया पंजीकरण


    प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए होड़ मच गई है। यही वजह है कि महज 24 घंटे में ही 30 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करा लिया है। वहीं, करीब 18 हजार से अधिक ने फाइनल आवेदन भी कर दिए हैं। भर्ती के लिए शुरू की गई नई वेबसाइट भी दावेदारों का पूरा साथ दे रही है।
    लिखित परीक्षा के लिए पंजीकरण व आवेदन की प्रक्रिया काफी तेज होने की वजह वेबसाइट ही है, क्योंकि टीईटी 2018 के आवेदन के समय अभ्यर्थियों को कई-कई दिन तक साइबर केंद्रों पर बैठना या फिर लैपटॉप पर रात-रात जागकर सर्वर दुरुस्त होने का इंतजार करना पड़ा था। इस बार अभ्यर्थी पिछली बार जैसी गलती दोहराना नहीं चाह रहे हैं, क्योंकि जैसे-जैसे आवेदन की अंतिम तारीख आती है, दावेदारों की भीड़ बढ़ती है। लगातार हिट होने से सर्वर डाउन की समस्या आती रही है। इसीलिए आवेदन पहले ही पूरा करना चाहते हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने शुक्रवार शाम साढ़े छह बजे का आंकड़ा जारी किया है इसमें 29672 पंजीकरण व 16795 आवेदन हो चुके थे। यह संख्या रात नौ बजे तक बढ़कर क्रमश: तीस हजार व 18 हजार पहुंच गई। अभ्यर्थियों ने बताया कि अब तब बीएड, शिक्षामित्र व कुछ वर्षो के बीटीसी अभ्यर्थी ही दावेदारी कर रहे हैं। बीटीसी 2015 चतुर्थ सेमेस्टर का परिणाम आने के बाद करीब 75 हजार से अधिक अभ्यर्थी भी अर्ह हो जाएंगे और वे भी पंजीकरण व आवेदन करेंगे। इससे आवेदन के दूसरे सप्ताह में वेबसाइट पर दबाव बढ़ना लगभग तय है। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए करीब चार लाख से अधिक आवेदन होने का अनुमान है।