लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक व परास्नातक में ऑनलाइन दाखिले की तैयारी, घर बैठे कर सकेंगे सीट लॉक - primary ka master | basic shiksha news | updatemarts | uptet news | basic shiksha parishad
  • basic shiksha news updatemarts :

    Sunday, 30 December 2018

    लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक व परास्नातक में ऑनलाइन दाखिले की तैयारी, घर बैठे कर सकेंगे सीट लॉक

    लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक व परास्नातक में ऑनलाइन दाखिले की तैयारी, घर बैठे कर सकेंगे सीट लॉक


     

    लखनऊ, जेएनएन : लखनऊ विश्वविद्यालय में सत्र 2019-20 में होने वाले स्नातक व परास्नातक में दाखिले के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। नए सत्र में दाखिले को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि इस बार प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी, जिससे छात्रों को विवि के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे।

    विवि प्रशासन का कहना है कि आवेदन फॉर्म से लेकर काउंसिलिंग तक सभी प्रक्रिया को ऑनलाइन कराया जाएगा। बहरहाल विवि यदि अपने दावे पर सफल रहा तो इससे छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल, लविवि में बीएड-2018 में अपनाई गई दाखिला प्रक्रिया की तर्ज पर लविवि प्रशासन ने स्नातक व परास्नातक में भी ऑनलाइन दाखिला कराए जाने का मन बनाया है। इस व्यवस्था में ऑनलाइन आवेदन के साथ ही डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन, सीट लॉक समेत सभी प्रक्रिया छात्र घर बैठे कर सकते है। दाखिला कंफर्म होने के बाद छात्र को विवि आना होगा।

    कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने बताया कि फरवरी के अंत में दाखिले की तैयारी शुरू कर दी जाएगी। इस बार स्नातक और परास्नातक में ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया अपनाए जाने पर विचार किया जा रहा है।

    इससे दूर दराज के विद्यार्थियों को दाखिले के लिए विवि आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन काउंसिलिंग में भी उन्हें परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। इसके अलावा दाखिला प्रक्रिया में भी लगने वालघा समय कम होगा