फतेहपुर : संकल्प के तहत 264 शिक्षक पुरस्कृत, मतदाता अभियान के तहत शपथ दिला किया गया जागरूक,बीईओ एबीआरसी को मिली नसीहत - primary ka master | basic shiksha news | updatemarts | uptet news | basic shiksha parishad
  • basic shiksha news updatemarts :

    Sunday, 27 January 2019

    फतेहपुर : संकल्प के तहत 264 शिक्षक पुरस्कृत, मतदाता अभियान के तहत शपथ दिला किया गया जागरूक,बीईओ एबीआरसी को मिली नसीहत

    फतेहपुर : संकल्प के तहत 264 शिक्षक पुरस्कृत, मतदाता अभियान के तहत शपथ दिला किया गया जागरूक,बीईओ एबीआरसी को मिली नसीहत


    शुक्रवार, 25 जनवरी 2019

    फतेहपुर :  विद्यालय में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने वाले शिक्षक हुए सम्मानित, जनपद में संकल्प के तहत 264 शिक्षक पुरस्कृत, मतदाता अभियान के तहत शपथ दिला किया गया जागरूक। 


    फतेहपुर । संकल्प के तहत बेसिक शिक्षा की तस्वीर बदलने वाले उत्कृष्ट विद्यालय के सक्रिय शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन शुक्रवार को शहर के शांतीनगर स्थित स्पोर्ट्स स्टेडियम में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह व विशिष्ठ अतिथि में मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह व अपर जिलाधिकरी जेपी गुप्ता रहे। कार्यक्रम में जनपद के नगरीय क्षेत्र व सभी 13 ब्लाकों के शिक्षको द्वारा किये जा रहे कार्यो से शिक्षा का स्तर व विद्यालयो में छात्र संख्या व उनकी उपस्थिति बढ़ाने वाले 264 शिक्षको को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। शिक्षको ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में जनपद को प्रदेश के लिये रोल माडल बनाने का संकल्प लिया। 


    कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि डीएम आंजनेय कुमार सिंह द्वारा दीप प्रज्ज्वलन व माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की छत्राओं ने सरस्वती वन्दना व स्वागतगीत प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया गया। सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने कहा कि बेसिक शिक्षा समाज के लिये सबसे अधिक महत्वपूर्ण है शिक्षा का स्तर बढाए जाने के लिए विद्यालयो में नवाचार, नैतिक शिक्षा के साथ ही स्मार्ट क्लासेज का संचालन किया जा रहा है। साथ ही कहा कि विद्यालय में छात्र संख्या बढाए जाने के लिये अभिभावक शिक्षक संवाद बढ़ाए जाने व बच्चों की समस्याओं को समझकर शिक्षक उनका निदान करे। 


    उन्होंने शिक्षको द्वारा किये जा रहे कठिन परिश्रमो की सराहना करते हुए प्रयासों को निरन्तर जारी रखने का आह्वान किया। उन्होंने शिक्षा का स्तर बढाए जाने के लिये गुरुजनों को टिप्स देते हुए कहा कि प्रत्येक छात्र व छात्रा महत्वपूर्ण है। सभी बच्चों के अभिभावको से निरन्तर सम्पर्क कर नियमित बैठक करे और बच्चों की उपस्थित का प्रतिशत बढ़ाये जाने के साथ ही बेटियों की शिक्षा के लिये विशेष रूप से प्रोत्साहित करें। उन्होंने सीमित संसाधनों के साथ विद्यालयो की शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाकर स्मार्ट क्लासेज बनाने, पाठयक्रम को सरल बनाने के लिये नोट्स, छात्र छात्राओं को नैतिक शिक्षा व कान्वेंट स्कूलो जैसा वातावरण देने वाले 264 शिक्षको को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। साथ ही जनपद के सभी 2650 विद्यालयो को शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश के लिये रोल मॉडल बनने का आह्वान किया। 


    25 जनवरी को मतदाता जागरूकता अभियान के तहत  जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने शिक्षक एवं शिक्षिकाओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शपथ दिलायी। इस मौके पर बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह,  के अलावा सभी ब्लाकों के खण्ड शिक्षा अधिकारी व 3तीन हजार से अधिक शिक्षक मौजूद रहे।