आँगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय ₹1500 बढ़ा, सहायिकाओं का मानदेय ₹750 बढ़ा,  केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने भी घोषणा।  - primary ka master | basic shiksha news | updatemarts | uptet news | basic shiksha parishad
  • basic shiksha news updatemarts :

    Friday, 22 February 2019

    आँगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय ₹1500 बढ़ा, सहायिकाओं का मानदेय ₹750 बढ़ा,  केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने भी घोषणा। 

    आँगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय ₹1500 बढ़ा, सहायिकाओं का मानदेय ₹750 बढ़ा,  केंद्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने भी घोषणा। 



    आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ा    
    राज्य ब्यूरो, लखनऊ : आम चुनाव की घोषणा ठीक पहले योगी सरकार ने करीब पौने चार लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मानदेय वृद्धि के रूप में बड़ी सौगात दी है। उन्होंने यह भरोसा भी दिया कि काम के अनुरूप आपकी बेहतरी होगी।


    गुरुवार को यहां लोकभवन में किशोरी बालिकाओं के लिए स्कीम फॉर एडोलिसेंट गल्र्स (एसएजी) योजना के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सामने यह घोषणा की। घोषणा के मुताबिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों का वेतन क्रमश: 1500, 1250 और 750 रुपये बढ़ेगा। अभी तक इनको क्रमश: 6000, 4750 और 3000 रुपये मिलते थे।


     योगी ने बेहतर प्रशिक्षण के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोलने की भी घोषणा की। योगी ने कहा कि आपकी भूमिका मां यशोदा जैसी है। जिस तरह यशोदा ने कृष्ण का लालन-पालन किया था उसी तरह आप हर बच्चे का लालन-पालन कर सशक्त भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।