बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक की किताबें भी अंग्रेजी में होंगी, अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों के लिए शुरू हुआ अनुवाद. - primary ka master | basic shiksha news | updatemarts | uptet news | basic shiksha parishad
  • basic shiksha news updatemarts :

    Monday, 18 March 2019

    बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक की किताबें भी अंग्रेजी में होंगी, अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों के लिए शुरू हुआ अनुवाद.

    बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में कक्षा 6 से 8 तक की किताबें भी अंग्रेजी में होंगी, अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों के लिए शुरू हुआ अनुवाद.


    बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाई जाने वाली किताबें भी अंग्रेजी में होंगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के अधीन कार्यरत संस्थाओं में कक्षा 6 से 8 तक की किताबों के अनुवाद का काम शुरू हो गया है। एक अप्रैल से शुरू हो रहे सत्र में अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अनुवादित किताबों से पढ़ाई कराई जाएगी।.

    इस बार सरकार ने उच्च प्राथमिक स्कूलों में भी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करवाने का निर्णय लिया है। सचिव रूबी सिंह ने अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को एक हजार उच्च्च प्राथमिक स्कूलों को चयनित करने के लिए 23 फरवरी को पत्र भेजा था। यह पहला मौका है जब कक्षा 6 से 8 तक अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी। इससे पहले सपा सरकार में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रत्येक जिले में कक्षा एक से पांच तक के दो-दो स्कूलों में 2016-17 सत्र में अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई शुरू हुई थी। उसी समय प्राथमिक स्कूलों की किताबों का भी अनुवाद किया गया था।.

    ' अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों के लिए शुरू हुआ अनुवाद.

    ' आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान व अन्य संस्थानों में हो रहा अनुवाद.