किताबों के बगैर ही शुरू हो गया basic shiksha का नया शिक्षा सत्र, सिर्फ तीन विषयों की आईं किताबें - Primary Ka Master || UPTET, Basic Shiksha News, TET, UPTET News
  • primary ka master

    PRIMARY KA MASTER- UPTET, BASIC SHIKSHA NEWS, UPTET NEWS LATEST NEWS


    Tuesday, 2 April 2019

    किताबों के बगैर ही शुरू हो गया basic shiksha का नया शिक्षा सत्र, सिर्फ तीन विषयों की आईं किताबें

    किताबों के बगैर ही शुरू हो गया basic shiksha का नया शिक्षा सत्र, 51 में से सिर्फ तीन विषयों की आईं किताबें

    परिषदीय स्कूलों में किताबों के बगैर ही शुरू हो गया नया शिक्षा सत्र, 51 में से सिर्फ तीन विषयों की आईं किताबें
    प्रयागराज: परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों में एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो गया। परिषद विद्यालयों (कक्षा एक से आठ) के बच्चों को निश्शुल्क वितरण के लिए कुल 51 विषय की किताबें आनी हैं, लेकिन इसमें से सिर्फ तीन विषयों की ही किताबें आ सकी हैं। जिन तीन विषयों की किताबें आई भी हैं, वह बच्चों की संख्या के लिहाज से बहुत कम हैं।
    जिले के प्राइमरी विद्यालयों में करीब 3.17 लाख और जूनियर स्कूलों में लगभग 98 हजार बच्चे पंजीकृत हैं। प्राइमरी के कक्षा तीन, चार और पांच के बच्चों के लिए अभी तीन विषयों की किताबें आई हैं। बीएसए संजय कुमार कुशवाहा ने इन विषयों की पूरी किताबें आने का दावा किया है, लेकिन अगर नगर क्षेत्र के विद्यालयों की ही हकीकत जाने तो 30 सितंबर 2018 तक रजिस्टर्ड कुल 7782 बच्चों के सापेक्ष कक्षा तीन की हंिदूी कलरव की 450, कक्षा चार की संस्कृति की 500 और कक्षा पांच की अंग्रेजी रैनबो की 500 किताबें ही आई हैं। इन किताबों का खंड शिक्षाधिकारी (नगर) ज्योति शुक्ला ने सोमवार को स्कूलों में जाकर वितरण कराया। वहीं, जूनियर के बच्चों के लिए एक भी किताबें नहीं आ सकी हैं।

    कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में भी नहीं पहुंचीं किताबें : जिले में 20 कस्तूरबा गांधी विद्यालय संचालित हैं। लेकिन इन विद्यालयों में भी किताबें नहीं पहुंची हैं।