UP BOARD Result 2019 : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम 22 से 24 के बीच - primary ka master | basic shiksha news | updatemarts | uptet news | basic shiksha parishad
  • basic shiksha news updatemarts :

    Monday, 8 April 2019

    UP BOARD Result 2019 : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम 22 से 24 के बीच

    UP BOARD Result 2019 : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम 22 से 24 के बीच


    यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम अप्रैल के चौथे सप्ताह में घोषित होने की संभावना है। बोर्ड ने परिणाम की तैयारियां तेज कर दी है। छात्र-छात्राओं के रोल नंबरवार अंक चढ़ाने का काम चल रहा है जो एक सप्ताह में पूरा होने की उम्मीद है। .

    होली और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की प्रशिक्षित स्नातक भर्ती परीक्षा के कारण थोड़ी देरी हो गई, नहीं तो बोर्ड ने 21 अप्रैल तक ही परिणाम देने की योजना बनाई थी। 2 मार्च को परीक्षा समाप्त हो गई थी और 8 मार्च से सभी 230 केंद्रों पर मूल्यांकन शुरू होकर 15 दिन में पूरा होना था। लेकिन 8 व 9 मार्च को मंडल मुख्यालयों में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की प्रशिक्षित स्नातक भर्ती परीक्षा होने के कारण प्रयागराज समेत अन्य मंडल मुख्यालय वाले जिलों में शुरुआत के दो दिनों तक एक भी कॉपी नहीं जांची जा सकी। 10 मार्च से सभी 75 जिलों में पूरी तरह से कॉपियों की जांच शुरू हुई। बीच में 20 व 21 मार्च को होली का अवकाश होने के कारण दो दिन पूरे प्रदेश में कॉपियों का मूल्यांकन बाधित रहा। बोर्ड ने 25 मार्च को मूल्यांकन पूरा होने का दावा किया था लेकिन उसके बावजूद कई केंद्रों पर कॉपियां जांची गई।.

    मूल्यांकन पूरा होने के अमूमन 30 दिन बाद परिणाम घोषित होता है। माना जा रहा है कि 22 से 26 अप्रैल के बीच रिजल्ट घोषित हो सकता है। हालांकि बोर्ड अगले सप्ताह परिणाम जारी करने की तिथि घोषित करेगा।