राजकीय शिक्षकों के ऑनलाइन तबादलों में नेटवर्क बना रोड़ा, इन जिलों में प्रतिस्थानी होने पर तबादला - प्राइमरी का मास्टर - UPTET | Primary Ka Master | Basic Shiksha News | Shiksha Mitra News
  • primary ka master

    LATEST PRIMARY KA MASTER - BASIC SHIKSHA NEWS TODAY


    Friday, 17 May 2019

    राजकीय शिक्षकों के ऑनलाइन तबादलों में नेटवर्क बना रोड़ा, इन जिलों में प्रतिस्थानी होने पर तबादला

    राजकीय शिक्षकों के ऑनलाइन तबादलों में नेटवर्क बना रोड़ा, इन जिलों में प्रतिस्थानी होने पर तबादला


    प्रयागराज : राजकीय कालेजों के सहायक अध्यापक व प्रवक्ताओं के वार्षिक स्थानांतरण में नेटवर्क बाधा बन रहा है। तबादले ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत होने है लेकिन, अब तक वेबसाइट पर सभी जिलों में विषयवार रिक्त पदों का ब्योरा अपलोड नहीं हो सका है। इससे यह प्रक्रिया तय समय पर नहीं शुरू हो सकेगी। तबादले के इच्छुक शिक्षकों को कुछ इंतजार करना होगा।
    माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने आठ मई को ही शिक्षकों की स्थानांतरण की नीति जारी कर दी थी। इसमें निर्देश है कि केवल वही राजकीय माध्यमिक विद्यालय व शिक्षा विभाग के अन्य संस्थानों जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, पत्रचार शिक्षा संस्थान व माध्यमिक शिक्षा परिषद में कार्यरत सहायक अध्यापक व प्रवक्ता संवर्ग के शिक्षक व शिक्षिकाएं ऑनलाइन आवेदन के लिए पात्र होंगे, जो राजकीय कालेजों के लिए चयनित हों। आवेदक जिस विषय, संवर्ग व पद का है वह उसी विषय, संवर्ग व पद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। महिला शिक्षिकाओं को अपने पद व विषय में पुरुष व महिला दोनों की संवर्ग के लिए आवेदन कर सकती हैं।

    यह भी निर्देश था कि जिला, विद्यालय व विषयवार रिक्त पदों का विवरण वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा, जो निश्चित अवधि के लिए खोली जाएगी और तय समय पर बंद होगी। यह वेबसाइट अभी तैयार नहीं हो सकी है, क्योंकि नेटवर्क इसमें बाधा बन रहा है। शनिवार से प्रक्रिया शुरू होने के आसार हैं। आवेदक प्रदर्शित रिक्तियों में से अपने अधिकतम पांच विकल्प दे सकते हैं। स्थानांतरण उच्च गुणांक वाले शिक्षकों का होगा, एक से अधिक आवेदकों का गुणांक समान होने पर अधिकतम आयु वाले को वरीयता मिलेगी। वहीं, आयु भी समान है तो अपने संवर्ग में यह लाभ वरिष्ठ शिक्षक को मिलेगा। आवेदक को प्रधानाचार्य व जिला विद्यालय निरीक्षक के यहां आवेदन करते समय वांछित प्रमाणपत्र लगाने होंगे।

    इन जिलों में प्रतिस्थानी होने पर तबादला : प्रदेश के महत्वाकांक्षी जिले फतेहपुर, बलरामपुर, श्रवस्ती, बहराइच, सोनभद्र, चंदौली, सिद्धार्थनगर व चित्रकूट जिलों के शिक्षकों को प्रतिस्थानी की व्यवस्था होने पर ही स्थानांतरित किया जाएगा। जिन कालेजों में दो या दो से कम शिक्षक हैं, वहां से तबादले प्रतिस्थानी की व्यवस्था पर ही होंगे। लखनऊ व गौतमबुद्ध नगर जिलों के लिए आवेदन नहीं लिए जा रहे हैं।

    PRIMARY KA MANSTER WEELKY TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER MONTHLY TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER NOTICE

    नोट:-इस वेबसाइट / ब्लॉग की सभी खबरें google search व social media से लीं गयीं हैं । हम पाठकों तक सटीक व विश्वसनीय सूचना/आदेश पहुँचाने की पूरी कोशिश करते हैं । पाठकों से विनम्रतापूर्वक अनुरोध है कि किसी भी ख़बर/आदेश का प्रयोग करने से पहले स्वयं उसकी वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें । इसमें वेबसाइट पब्लिशर की कोई जिम्मेदारी नहीं है । पाठक ख़बरों/आदेशों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा ।