शर्मनाक: कुर्सी पर बैठकर खाना खाने पर सवर्णों ने की दलित की हत्या - primary ka master | basic shiksha news | updatemarts | uptet news | basic shiksha parishad
  • basic shiksha news updatemarts :

    Tuesday, 7 May 2019

    शर्मनाक: कुर्सी पर बैठकर खाना खाने पर सवर्णों ने की दलित की हत्या

    शर्मनाक: कुर्सी पर बैठकर खाना खाने पर सवर्णों ने की दलित की हत्या



    टिहरी जिले के नैनबाग इलाके के श्रीकोट गांव में ऊंची जाति के लोगों ने शादी समारोह में कुर्सी में बैठकर खाना खाने पर एक दलित युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी। गंभीर रूप से घायल युवक ने रविवार को देहरादून के श्री महंत इंद्रेश अस्पताल में दम तोड़ दिया। मरने वाले युवक की बहन ने कैमप्टी थाने में सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। 

    कुर्सी में बैठकर खाना गुजरा नागवार

    मृतक युवक जितेंद्र (23) पुत्र स्व. सेवक दास के चाचा एलमदास ने बताया कि 26 अप्रैल को श्रीकोट गांव निवासी प्रदीप पुत्र कालिया दास की शादी थी। ललोटना गांव से बारात लौटने के बाद रात में शादी की पार्टी थी। पार्टी में सभी वर्गों के लोग आए थे। पार्टी में कुछ ऊंची जाति के लोग खाना खा रहे थे। इसी दौरान दूल्हे के रिश्ते का चाचा बसाणगांव निवासी जितेंद्र ऊंची जाति के लोगों के सामने कुर्सी पर बैठकर खाने लगा।

    इस पर सवर्ण युवक ने जितेंद्र की कुर्सी पर लात मार दी। इस दौरान जितेंद्र की थाली से भोजन सवर्णों के कपड़ों में गिर गया। इस पर लोगों ने उसकी पिटाई कर दी। अगले दिन हालत बिगड़ने पर परिजन उसे नैनबाग स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। हालत में सुधार नहीं होने पर 27 अप्रैल को उसे देहरादून के महंत इन्दिरेश अस्पताल में भर्ती कराया। रविवार सुबह उपचार के दौरान जितेंद्र दास ने दम तोड़ दिया। जिससे परिवार में कोहराम मच गया। 
    जितेंद्र की मौत की खबर पर बड़ी संख्या में परिजन, रिश्तेदार और ग्रामीण देहरादून पहुंच गये। टिहरी के कैंपटी थाना की पुलिस के खिलाफ आक्रोश जताकर कार्रवाई की मांग की। युवक की मौत और हंगामे की सूचना पाकर दून और टिहरी पुलिस समेत एलआईयू की टीम मौके पर पहुंच गई। देर शाम तक कोरोनेशन अस्पताल स्थित मोर्चरी में पोस्टमार्टम कराया।