माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के लखनऊ जाने की सुगबुगाहट, बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय के बाद अन्य राज्य संस्थानों में खलबली - प्राइमरी का मास्टर - UPTET | Primary Ka Master | Basic Shiksha News | Shiksha Mitra News
  • primary ka master

    LATEST PRIMARY KA MASTER - BASIC SHIKSHA NEWS TODAY


    Wednesday, 19 June 2019

    माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के लखनऊ जाने की सुगबुगाहट, बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय के बाद अन्य राज्य संस्थानों में खलबली

    माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के लखनऊ जाने की सुगबुगाहट, बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय के बाद अन्य राज्य संस्थानों में खलबली


     प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय प्रयागराज से लखनऊ जाने का प्रस्ताव शासन तक पहुंच चुका है। अब माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के भी लखनऊ स्थानांतरित होने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। कहा जा रहा है कि पिछले दिनों शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में यह मुद्दा प्रमुखता से उठा और एक अहम शख्स ने इस दिशा में बढ़ने के संकेत दिए हैं।

    माध्यमिक शिक्षा निदेशालय स्थानांतरण चर्चा की बड़ी वजह यह है कि परिसर में बेसिक, माध्यमिक व उच्च शिक्षा अफसर व कर्मचारी आते हैं। कर्मचारी करीब 450 से अधिक और अफसर आधा सैकड़ा से ज्यादा हैं।

     कहा जा रहा है कि जब बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय जाएगा तो बेसिक शिक्षा की दूसरी ¨वग निदेशालय में कैसे रहेगी, ऐसा न होने से विभाग का समन्वय बिगड़ेगा। वहीं, माध्यमिक शिक्षा का कैंप कार्यालय व शिक्षा निदेशालय लखनऊ में पहले संचालित है। वहां कामकाज बेहतर तरीके से चल रहा है, जबकि प्रयागराज में अफसर कर्मचारियों के दबाव में रहते हैं।

     बेसिक व माध्यमिक शिक्षा में अपर निदेशक स्तर व उससे कमतर अधिकारी ही यहां तैनात है। ऐसी ही स्थिति उच्च शिक्षा विभाग की भी है। हालांकि उच्च शिक्षा निदेशक का कार्यालय प्रयागराज में ही संचालित है।


    यह भी सही है कि माध्यमिक, बेसिक व उच्च शिक्षा के यहां तैनात अफसर हाईकोर्ट प्रकरणों में ही आए दिन उलङो रहते हैं। बाकी मामलों में शिक्षा निदेशालय की भूमिका प्रस्ताव भेजने तक सीमित है। शिक्षा निदेशालय लखनऊ ले जाने का अभी औपचारिक बयान या फिर आदेश जारी नहीं हुआ है, ऐसा होने पर सरकार को कर्मचारियों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है।

     ज्ञात हो कि इसके पहले माध्यमिक शिक्षा के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने मंडलों को धन आवंटन सीधे कर दिया था, इस पर कर्मचारियों ने एकजुट होकर कड़ा विरोध किया था। कर्मचारी भी कहते हैं कि शिक्षा निदेशालय लखनऊ ले जाना आसान नहीं होगा, इसकी परिषद मुख्यालय से तुलना न की जाए, क्योंकि परिषद में गिने-चुने कर्मचारी हैं जबकि शिक्षा निदेशालय में कर्मचारियों का संगठन काफी मजबूत है।

    माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के लखनऊ जाने की सुगबुगाहट, बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय के बाद अन्य राज्य संस्थानों में खलबली
    माध्यमिक शिक्षा निदेशालय कार्यालय लखनऊ ट्रांसफर की खबर

    PRIMARY KA MANSTER WEELKY TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER MONTHLY TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER NOTICE

    नोट:-इस वेबसाइट / ब्लॉग की सभी खबरें google search व social media से लीं गयीं हैं । हम पाठकों तक सटीक व विश्वसनीय सूचना/आदेश पहुँचाने की पूरी कोशिश करते हैं । पाठकों से विनम्रतापूर्वक अनुरोध है कि किसी भी ख़बर/आदेश का प्रयोग करने से पहले स्वयं उसकी वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें । इसमें वेबसाइट पब्लिशर की कोई जिम्मेदारी नहीं है । पाठक ख़बरों/आदेशों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा ।