principal के 5 हजार से अधिक और pgt tgt के 25 हजार से अधिक पदों पर होनी है भर्ती, जल्द ही चयन board added school में रिक्त पदों का लेगा आनलाइन अधियाचन - Primary Ka Master || UPTET, Basic Shiksha News, TET, UPTET News
  • primary ka master

    PRIMARY KA MASTER- UPTET, BASIC SHIKSHA NEWS, UPTET NEWS LATEST NEWS


    Monday, 24 June 2019

    principal के 5 हजार से अधिक और pgt tgt के 25 हजार से अधिक पदों पर होनी है भर्ती, जल्द ही चयन board added school में रिक्त पदों का लेगा आनलाइन अधियाचन

    principal के 5 हजार से अधिक और pgt tgt के 25 हजार से अधिक पदों पर होनी है भर्ती, जल्द ही चयन board added school में रिक्त पदों का लेगा आनलाइन अधियाचन


    प्रधानाचार्य के पांच हजार से अधिक और पीजीटी-टीजीटी के 25 हजार से अधिक पदों पर होनी है भर्ती
    यूपी माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्डप्रयागराज ने सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों ( एडेड) में रिक्त प्रधानाचार्य, प्रवक्ता व सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों का अधियाचन आनलाइन लेने जा रहा है।

    इसकी तैयारियां शुरूहो गयी है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्डने प्रदेश के सभी डीआईओएस और जेडी को निर्देश दिया गया है कि वह लोग अब एडेडविद्यालयों में रिक्त पदों के विवरण को आनलाइन भेजें जिससे नियुक्ति प्रक्रिया शीघ्र शुरू हो सके।

    माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्डने प्रधानाचायरे के रिक्त पदों का विज्ञापन अंतिम बार वर्ष-2013 में एवं प्रवक्ता एवं सहायक अध्यापक के रिक्त पदों के लिए विज्ञापन अंतिम बार चयन बोर्डने जून-2016 में जारी किया था। सत्र 2014-15 में रिक्त पदों का अधियाचन कम होने की वजह से सत्रको शून्य कर दिया गया था।

    चयन बोर्ड के पूर्वअध्यक्ष आईएएस हीरालाल गुप्ता और पूर्वसचिव रुबी सिंह के कार्यकाल के दौरान आनलाइन रिक्त पदों का अधियाचन जिलों से मगाये जाने की तैयारियां हुईथी।उस दौरान प्रदेश के सबसे पहले जिले फतेहपुर से आनलाइन अधियाचनों को लिया गया था।उसके बाद से सर्वर को और डवलप किया गया जिससे कि प्रदेश के सभी 75 जिलों के रिक्त प्रधानाचार्य, प्रवक्ता एवं सहायक अध्यापकों के अधियाचन को आनलाइन लिया जा सके।

    माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्डके सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि आनलाइन अधियाचनों के आने से कोई गड़बड़ी नहीं हो पायेगी।

    आफ लाइन आवेदन लिये जाने के दौरान इतने अधिक आवेदन आ जाते है कि उसकी छंटाई में छह माह से अधिक समय लग जाता है।इससे समय और बजट दोनों की बचत होगी।उल्लेखनीय हैकि प्रधानाचायरे के पांच हजार से अधिक, पीजीटी के 10 हजार एवं टीजीटी के 15 हजारेसे अधिक रिक्त पदों पर भर्ती होनी है।

    2013 के प्रधानाचायरे के आवेदन पत्रों की छंटाई नहीं -
    उप्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रयागराज में प्रधानाचायरे के वर्ष-2013 के रिक्त 599 पदों के लिये आवेदन लिया गया था।उस दौरान 22 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।सबसे बड़ी बात यह है कि छह वर्षमें भी आवेदन पत्रों की छंटाईनहीं हो पायी है तो रिक्त पदों पर भर्ती कैसे पूरी होगी।इस दौरान आधा दर्जन अध्यक्ष और सचिव चयन बोर्ड से बदल गये है।
    द सहारा न्यूज ब्यूरो प्रयागराज।