Tgt-Pgt भर्ती प्रस्ताव अधूरे, वेबसाइट सात अगस्त तक खुलेगी:- जिलों में निर्देशों को लेकर ऊहापोह, स्थिति अब भी साफ नहीं - प्राइमरी का मास्टर - UPTET | Primary Ka Master | Basic Shiksha News | Shiksha Mitra News
  • primary ka master

    UPTET | PRIMARY KA MASTER | BASIC SHIKSHA NEWS | SHIKSHA MITRA


    Friday, 2 August 2019

    Tgt-Pgt भर्ती प्रस्ताव अधूरे, वेबसाइट सात अगस्त तक खुलेगी:- जिलों में निर्देशों को लेकर ऊहापोह, स्थिति अब भी साफ नहीं

    Tgt-Pgt भर्ती प्रस्ताव अधूरे, वेबसाइट सात अगस्त तक खुलेगी:- जिलों में निर्देशों को लेकर ऊहापोह, स्थिति अब भी साफ नहीं


     प्रयागराज : अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक कॉलेजों के लिए प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के रिक्त पदों का ब्योरा भेजने की वेबसाइट अभी एक सप्ताह और खुली रहेगी। वजह बड़ी संख्या में रिक्त पद वेबसाइट पर अपलोड हो गए हैं लेकिन, सत्यापन की प्रक्रिया अधूरी है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र ने भर्ती प्रस्ताव ऑनलाइन मांगने की अच्छी पहल की लेकिन, जिलों में निर्देशों को लेकर ऊहापोह बना है। अब भी रिक्त पदों का अपेक्षित ब्योरा मिलने की उम्मीद काफी कम है।
    चयन बोर्ड ने सपा शासनकाल में हुए ऑनलाइन अधियाचन के प्रयोग को आगे बढ़ाया है। पहली बार वेबसाइट पर एक से 31 जुलाई तक अधियाचन मांगा गया था। इस संबंध में प्रशिक्षण व कई बार निर्देश भी दिए गए लेकिन, चयन बोर्ड ने जिला विद्यालय निरीक्षकों के मनमाने आदेशों पर अंकुश लगाने की पहल नहीं की। असल में, चयन बोर्ड सचिव ने 20 जून को जो आदेश दिया उसकी कालेज प्रबंधकों व डीआइओएस ने अपने तरीके से व्याख्या की। कई ने यह मान लिया कि ऑफलाइन भेजे जा चुके अधियाचन निरस्त हो चुके हैं। इसलिए वे अब मनमर्जी के अनुरूप जो विज्ञापन चाहें भेजें या फिर रोक लें। ऐसे ही पदोन्नति व स्थानांतरण प्रकरणों को लेकर भी असमंजस रहा। तमाम जिलों से जीव विज्ञान आदि का अधियाचन भेजा ही नहीं गया। ऐसे में सभी पदों का अधियाचन मिलने के आसार नहीं है। हालांकि चयन बोर्ड ने 20 जून को यह जरूर कहा था कि रिक्त पद काफी अधिक हैं लेकिन, जिला विद्यालय निरीक्षक उसका सत्यापन नहीं कर रहे हैं। बुधवार को वेबसाइट बंद होनी थी लेकिन, बड़ी संख्या में रिक्त पदों का सत्यापन डीआइओएस व कॉलेज प्रबंधक स्तर पर लंबित मिला। अब चयन बोर्ड से ऑनलाइन भर्ती प्रस्ताव भेजने की अंतिम तारीख पांच अगस्त और सत्यापन के बाद अग्रसारित करने की अंतिम तारीख सात अगस्त तय की है।

    संगीत विषय की तस्वीर साफ

    संगीत विषय के छात्र-छात्रओं में इधर यह असमंजस रहा कि चयन बोर्ड ने विषय ही हटा दिया है। इस पर मंगलवार को सुमन, अनुपम व अन्य अभ्यर्थियों ने उप सचिव नवल किशोर से मुलाकात की। उप सचिव ने बताया कि संगीत गायन व संगीत वादन विषय के लिए अधियाचन मांगा गया है, यह हटा नहीं है। जल्द ही विज्ञापन भी जारी होगा।

    PRIMARY KA MANSTER WEELKY TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER MONTHLY TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER NOTICE

    नोट:-इस वेबसाइट / ब्लॉग की सभी खबरें google search व social media से लीं गयीं हैं । हम पाठकों तक सटीक व विश्वसनीय सूचना/आदेश पहुँचाने की पूरी कोशिश करते हैं । पाठकों से विनम्रतापूर्वक अनुरोध है कि किसी भी ख़बर/आदेश का प्रयोग करने से पहले स्वयं उसकी वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें । इसमें वेबसाइट पब्लिशर की कोई जिम्मेदारी नहीं है । पाठक ख़बरों/आदेशों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा ।