सैलरी खाता के हैं ढेरों फायदे,अभी सैलरी खाता खुलवायें या बचत खाते को सैलरी खाते में बदलें - प्राइमरी का मास्टर - UPTET | Primary Ka Master | Basic Shiksha News | Shiksha Mitra News
  • primary ka master

    UPTET | PRIMARY KA MASTER | BASIC SHIKSHA NEWS | SHIKSHA MITRA


    Sunday, 6 October 2019

    सैलरी खाता के हैं ढेरों फायदे,अभी सैलरी खाता खुलवायें या बचत खाते को सैलरी खाते में बदलें

    सैलरी खाता के हैं ढेरों फायदे,अभी सैलरी खाता खुलवायें या बचत खाते को सैलरी खाते में बदलें


    benefits of salary package account
    How to open an salary account in sbi
    How to open an salary account in hdfc
    How to open in salary account in punjab national bank (bnb)
    How to open an account in idbi

    देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को अपना सैलरी अकाउंट भी खोलने की सुविधा देता है. बैंक ने इसे सैलरी पैकेज खाता नाम दिया है ।

     यह खाता सुविधा वेतनभोगी ग्राहकों को प्रदान की जाती है. यह एक जीरो बैलेंस अकाउंट है यानी इस खाते में वेतनभोगी को औसत न्यूनतम मासिक बैलेंस बनाए रखने की जरूरत नहीं होती ।

    एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, ग्राहकों को वेतन खाते के साथ एटीएम-सह डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग जैसी कई सुविधाएं मिलती हैं. इस खाते के लिए वेतनभोगी केंद्र सरकार, राज्य सरकार, रक्षा बलों, अर्धसैनिक बलों, पुलिस बलों, कॉरपोरेट्स/संस्थानों का कर्मचारी होना चाहिए

    इन डॉक्यूमेंट की होती है जरूरत


    एसबीआई के साथ एक सैलरी अकाउंट खोलने के लिए, योग्य ग्राहक को दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें, मानक खाता खोलने की प्रक्रिया के अनुसार पहचान और पते का प्रमाण, रोजगार का प्रमाण और नवीनतम सैलरी स्लिप होनी चाहिए ।
    ज्वाइंट अकाउंट के लिए, दोनों आवेदकों को पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण देना जरूरी होता है । कर्मचारी के सकल मासिक वेतन या पद के स्तर के आधार पर अलग-अलग डेबिट कार्ड उपलब्ध हैं. एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, इन वेरिएंट में अलग-अलग सुविधाएं हैं ।

    मौजूदा एसबीआई बचत खाते को भी बना सकते हैं सैलरी अकाउंट


    अगर आपका पहले से एसबीआई में बचत खाता है और अब आप इसी खाते को सैलरी अकाउंट में बदलना चाहते हैं तो आप यह कर सकते हैं. एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार,खाते को सैलरी अकाउंट में अपग्रेड करा सकते हैं ।
    इसके लिए आपको संबंधित प्रमाण प्रस्तुत करना होता है. सभी सैलरी पैकेज ग्राहकों को एटीएम-सह डेबिट कार्ड नि:शुल्क जारी किए जाते हैं और सालाना रखरखाव शुल्क भी माफ कर दिया जाता है. एटीएम-सह-डेबिट कार्ड जारी करना सैलरी अकाउंट के प्रकार पर निर्भर करता है 

    बीमा लाभ भी मिलता है मुफ्त - 


    सैलरी अकाउंट वाले वेतनभोगी कर्मचारी को इसके बदले पूरक व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा (पीएआई) और वायु दुर्घटना बीमा (एएआई) कवर भी प्रदान किए जाते हैं. अधिकतम कवरेज राशि वेतन पैकेज खाते के प्रकार और प्रकार पर निर्भर करती है ।
    एक खास बात का ध्यान रखना जरूरी है कि अगर लगातार तीन महीनों से अधिक समय तक खाते में पैसा जमा नहीं किया जाता है तो सैलरी अकाउंट से जुड़ी विशेष सुविधाएँ वापस ले ली जाती हैं और खाता फिर से सामान्य बचत खाते के रूप में माना जाता है ।
    एसबीआई के अनुसार, ऐसे मामलों में सामान्य बचत खातों पर लागू होने वाले सभी शुल्क लगाए जाते हैं और लागू किए जाते हैं

    PRIMARY KA MANSTER WEELKY TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER MONTHLY TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER TOP NEWS

    PRIMARY KA MASTER NOTICE

    नोट:-इस वेबसाइट / ब्लॉग की सभी खबरें google search व social media से लीं गयीं हैं । हम पाठकों तक सटीक व विश्वसनीय सूचना/आदेश पहुँचाने की पूरी कोशिश करते हैं । पाठकों से विनम्रतापूर्वक अनुरोध है कि किसी भी ख़बर/आदेश का प्रयोग करने से पहले स्वयं उसकी वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें । इसमें वेबसाइट पब्लिशर की कोई जिम्मेदारी नहीं है । पाठक ख़बरों/आदेशों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा ।