covid - 19 : पूरे देश में लॉकडाउन, पंजाब व महाराष्ट्र में कर्फ़्यू,उल्लंघन पर होगी जेल - प्राइमरी का मास्टर - UPTET | Primary Ka Master | Basic Shiksha News | Shiksha Mitra News लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई कैसे इस सम्बन्ध में टिप्स : इस समय हमारा देश नावेल कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी से जूझ रहा है । पूरे देश में लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद हैं । जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है । ऐसे में शिक्षक मोबाइल द्वारा अभिभावकों व बच्चों से बात करें । उन्हें कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताएं ।बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करें । शिक्षा विभाग द्वारा जारी एजुकेशनल ऐप Diksha, E-Pathshala, Nishtha ऐप में डिजिटल पठन पाठन सामग्री है । ये Google Play Store में उपलब्ध हैं । स्मार्टफोन में डाउनलोड कर अभिभावकों से बच्चों को घर पर ही पढ़ाई के लिए प्रेरित करें । यूनिसेफ द्वारा प्रायोजित "मीना की दुनिया" व " फुल ऑन निक्की" रेडियो कार्यक्रम सुनाएं । उनके साथ शैक्षिक गेम जैसे पहेली आदि खेले,आलेख, सुलेख, चित्रकला संबंधी गतिविधियाँ कराएँ ।
  • primary ka master

    Tuesday, 24 March 2020

    covid - 19 : पूरे देश में लॉकडाउन, पंजाब व महाराष्ट्र में कर्फ़्यू,उल्लंघन पर होगी जेल


    नई दिल्ली - बेसिक शिक्षक परिवार न्यूज़ (corona latest news in hindi) कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए पूरे भारतवर्ष में लॉकडाउन कर दिया गया है। कोरोना वायरस से फैलाव व संक्रमण को रोकने के लिए प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी द्वारा यह कदम उठाया गया है। सरकार द्वारा कोरोना वायरस के ख़तरे को प्रचारित व प्रसारित करने के बावजूद अभी भी लोग इसे बड़े हल्के में ले रहे हैं। #StayAtHomeSaveLives, #StayHomeIndia,
    #CoronavirusLockdown, #StayHomeIndia

    covid - 19 : पूरे देश में लॉकडाउन, पंजाब व महाराष्ट्र में कर्फ़्यू,उल्लंघन पर होगी जेल


     प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने twitter पर कहा लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। कृपया करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें। राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वो नियमों और कानूनों का पालन करवाएं।

    प्रधानमंत्री की अपील के बावजूद लोग कोरोना वायरस को हल्के में ले रहे हैं। लोगों को सोशल डिसटेंसिंग के लिए कहा जा रहा है लेकिन लोग अपने घरों से निकल रहे हैं। भीड़ भाड़ वाली जगह पर मनाही के बावजूद लोग इकट्ठा हो रहे हैं। पूरे देश में सभी राज्यों व केंद्र शासित राज्यों में लॉकडाउन घोषित हो गया है । बाहर से लोगों का आना - जाना बिलकुल बंद है। आवश्यक बुनियादी सेवाओं के संचालन किए जाने की छूट है । इस दौरान कोई भी अकारण बाहर निकलेगा तो उसे छ : माह की जेल व 1000 रुपए का जुर्माना भी देना पड़ सकता है । लॉकडाउन को सभी राज्यों में सख़्ती से लागू करने के आदेश जारी किए हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के twitter के अनुसार वह 24 मार्च रात आठ बजे देशवासियो को सम्बोधित करेंगे। 
    हैंडेल वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बातें देशवासियों के साथ साझा करूंगा। आज, 24 मार्च रात 8 बजे देश को संबोधित करूंगा। Will address the nation at 8 PM today, 24th March 2020, on vital aspects relating to the menace of COVID-19.
    भारतीय रेल मंत्रालय ने भी twitter पर लोगों को जागरूक करते हुए कहा
    भारतीय रेल कभी युद्धकाल में भी नहीं रुकी कृपया परिस्थितियों की गम्भीरता समझिए घर में ही रहिये।

    सरकार के अपने ही लोग तोड़ रहे कोरोना एडवाइज़री 


    सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश नई सरकार के शपथ ग्रहण की तश्वीरे वायरल हो रही हैं। जिसमें साफ़ तौर पर देखा जा सकता है। सोशल डिसटेंसिंग जो की सरकार की एडवाइज़री है। जिसे सरकार के लोग ही मज़ाक़ बना रहे हैं। लोगों का कहना है कि इन फ़ोटोज की जाँच होनी चाहिए और ऐसा करने वालों के ख़िलाफ़ सरकार को कड़े उठाए जाने चाहिए। तभी जनता में अच्छा संदेश जाएगा।

    Like us on Facebook

    Like US on Facebook

    PRIMARY KA MASTER NOTICE

    नोट:-इस वेबसाइट / ब्लॉग की सभी खबरें google search व social media से लीं गयीं हैं । हम पाठकों तक सटीक व विश्वसनीय सूचना/आदेश पहुँचाने की पूरी कोशिश करते हैं । पाठकों से विनम्रतापूर्वक अनुरोध है कि किसी भी ख़बर/आदेश का प्रयोग करने से पहले स्वयं उसकी वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें । इसमें वेबसाइट पब्लिशर की कोई जिम्मेदारी नहीं है । पाठक ख़बरों/आदेशों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा ।