नोवेल कोरोना वायरस 2019 : मास्क पहने या न पहने ? अगर आप मास्क पहनने जा रहे हैं तो इसे ज़रूर पढ़ें - प्राइमरी का मास्टर - UPTET | Primary Ka Master | Basic Shiksha News | Shiksha Mitra News लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई कैसे इस सम्बन्ध में टिप्स : इस समय हमारा देश नावेल कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी से जूझ रहा है । पूरे देश में लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद हैं । जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है । ऐसे में शिक्षक मोबाइल द्वारा अभिभावकों व बच्चों से बात करें । उन्हें कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताएं ।बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करें । शिक्षा विभाग द्वारा जारी एजुकेशनल ऐप Diksha, E-Pathshala, Nishtha ऐप में डिजिटल पठन पाठन सामग्री है । ये Google Play Store में उपलब्ध हैं । स्मार्टफोन में डाउनलोड कर अभिभावकों से बच्चों को घर पर ही पढ़ाई के लिए प्रेरित करें । यूनिसेफ द्वारा प्रायोजित "मीना की दुनिया" व " फुल ऑन निक्की" रेडियो कार्यक्रम सुनाएं । उनके साथ शैक्षिक गेम जैसे पहेली आदि खेले,आलेख, सुलेख, चित्रकला संबंधी गतिविधियाँ कराएँ ।
  • primary ka master

    Thursday, 26 March 2020

    नोवेल कोरोना वायरस 2019 : मास्क पहने या न पहने ? अगर आप मास्क पहनने जा रहे हैं तो इसे ज़रूर पढ़ें

    प्राइमरी का मास्टर हिंदी न्यूज़ (हेल्थकेयर ) : इन दिनो नोवेल कोरोना वायरस की महामारी पूरे विश्व में फैली है । भारत सहित यह वायरस लगभग 114 देशों में फैल गया है । चाइना से निकला नोवेल कोरोना वायरस covid -19 चाइना,इटली,स्पेन, व संयुक्त राष्ट्र अमेरिका आदि देशों में बड़ी तबाही मचा रखी है ।

    नोवेल कोरोना वायरस 2019 : मास्क पहने या न पहने ? अगर आप मास्क पहनने जा रहे हैं तो इसे ज़रूर पढ़ें when and how to use mask to preventing from novel corona virus

    हमारे देश में भी नोवेल कोरोना वायरस के 550 से अधिक पोज़िटिव मामले पाए गए हैं। नोवेल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है । इस दौरान लोगों को घर में रहने के लिए कहा गया है । नोवेल कोरोना वायरस कैसे फैलता है ? इस बारे में भारत सरकार जारी एडवाइज़री में कहा गया है की यह जो नोवेल कोरोना वायरस है यह हवा के माध्यम से नही फैलता है । यह संक्रमित व्यक्ति को छूने व उसके द्वारा इस्तेमाल की गयी वस्तुओं से फैलता है ।

    हर किसी को मास्क पहनने की आवश्यकता नही है !

    नोवल कोरोना वायरस के बचाव हेतु इन दिनो मास्क पहनने का चलन तेज़ी से फैला है । हर कोई पूरे परिवार के लिए मास्क ख़रीद रहा है । मास्क की बड़ी माँग के चलते लोगों को मास्क नही मिल पा रहे हैं । इस संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एडवाइज़री जारी की गयी है । जिसमें किस व्यक्ति को मास्क लगाना है ? और मास्क पहनते समय क्या सावधानियाँ रखनी चाहिए ? इस के बारे में बताया गया है । असल में मास्क हर किसी को नही पहनना है ।

    मास्क केवल तभी पहने जब -

    • आप में कोरोना वायरस के लक्षण हों मसलन - खांसी,बुख़ार,या साँस लेने में कठिनाई हो ।
    • जब कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति का इलाज अथवा देखभाल कर रहे हों ।
    अगर ऊपर लिखी दोनो बातें आप पर लागू नही होती तो आपको मास्क पहनने की कोई ज़रूरत नही है ।
    मास्क पहनते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -

    • मास्क ने प्लीट खोलें- ध्यान दें कि मास्क नीचे की तरफ़ खुले ।
    • अपनी नाक,और मुँह और ठोड़ी के ऊपर मास्क लगाएँ, मास्क ऐसे लगाए की दोनो ओर कोई गैप ना हो ।
    • मास्क का उपयोग करते समय मास्क को छूने से बचें ।
    • मास्क को गर्दन पर लटकता हुआ ना छोड़ें ।
    • मास्क के गीला होने पर या 6 घंटे में मास्क को बदल दें ।
    • मास्क को उतारते समय मास्क की गंदी बाहरी सतह को ना छुएँ 
    • डिसपोज़ेबल मास्क का दोबारा प्रयोग ना करें । 
    • प्रयोग में लाए गए मास्क को कीटाणु रहित बंद डस्टबिन में डाल दें । 

    Like us on Facebook

    Like US on Facebook

    PRIMARY KA MASTER NOTICE

    नोट:-इस वेबसाइट / ब्लॉग की सभी खबरें google search व social media से लीं गयीं हैं । हम पाठकों तक सटीक व विश्वसनीय सूचना/आदेश पहुँचाने की पूरी कोशिश करते हैं । पाठकों से विनम्रतापूर्वक अनुरोध है कि किसी भी ख़बर/आदेश का प्रयोग करने से पहले स्वयं उसकी वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें । इसमें वेबसाइट पब्लिशर की कोई जिम्मेदारी नहीं है । पाठक ख़बरों/आदेशों के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा ।