लॉकडाउन 4.0 में 69000 भर्ती प्रक्रिया बढ़ाएगी अभ्यर्थियों की परेशानी - primary ka master lockdown 4 impact on 69k bharti
प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए सोमवार से शुरू हो रहे ऑनलाइन आवेदन में लॉकडाउन 4 से अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। सरकार ने आवेदन का टाइमटेबल जब जारी किया था तब तक लॉकडाउन 17 मई तक ही था लेकिन इसकी समयसीमा बढ़ने के कारण आवेदन से लेकर काउंसिलिंग करवाने तक हर कदम पर दिक्कत पेश आएगी। सबसे पहले तो ऑनलाइन आवेदन में ही परेशानी होने जा रही है।

लॉकडाउन में सभी साइबर कैफे बंद है। अधिकांश अभ्यर्थी साइबर कैफे की मदद से ही ऑनलाइन आवेदन करते हैं क्योंकि ऑनलाइन आवेदन की सुविधा हर किसी के पास नहीं है और न ही उन्हें इतनी जानकारी है। अधिकतर अभ्यर्थी 100-50 रुपये साइबर कैफे वाले को देकर फॉर्म भरवाना पसंद करता है। दूसरी समस्या विश्वविद्यालयों के बंद होने के कारण होगी। बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी हैं जिन्होंने अपनी डिग्री व प्रमाणपत्र अब तक नहीं निकाले हैं।

अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के समय सभी शैक्षिक व अन्य मूल अभिलेखों व उसकी दो सेट स्व प्रमाणित छायाप्रति, चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के पदनाम से निर्धारित आवेदन शुल्क का बैंकड्राफ्ट लेकर प्रतिभाग करना होगा। ऐसे में मूल प्रमाणपत्र नहीं होने पर काउंसिलिंग में प्रतिभाग नहीं कर सकेंगे। तीसरा और सबसे बड़ा मसला ट्रेन, बस व ट्रांसपोर्ट के अन्य साधन बंद होना है। जिलों का ऑनलाइन विकल्प भरने के बाद अभ्यर्थियों को 3 से 6 जून तक काउंसिलिंग के लिए चयनित जिले तक जाने में परेशानी होगी। यदि उन्हें अपने साधन से जाने की इजाजत दे भी दी जाए तो सबके पास अपनी गाड़ी नहीं है और प्राइवेट साधन मिलना आसान नहीं होगा।


शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से: 69000 शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन सोमवार अपराह्न से शुरू होंगे जो 26 मई रात 12 बजे तक किए जा सकेंगे। वेबसाइट पर अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा का अनुक्रमांक, जन्मतिथि तथा मोबाइल नंबर भरना होगा जिसके बाद मोबाइल पर ओटीपी मिलेगा जिसे भरने पर ही आवेदन पर आवश्यक प्रविष्टियां भर सकेंगे।