सहायक अध्यापक भर्ती पर 9000 अभ्यर्थियों ने छोड़ी दावेदारी - primary ka master recruitment latest update

प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक चयन की दावेदारी से करीब 9000 अभ्यर्थियों ने किनारा कर लिया है। ऑनलाइन आवेदन की वेबसाइट कुछ ऐसा ही संकेत दे रही है, क्योंकि पिछले 24 घंटे में आवेदकों की संख्या में खास बढ़ोतरी नहीं हुई है। ज्ञात हो कि बुधवार शाम तक करीब 1.37 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, वह संख्या गुरुवार शाम साढ़े सात बजे तक उसी तरह है। हालांकि ऑनलाइन आवेदन की समय सीमा रात्रि 12 बजे तक है इसलिए कुछ दावेदार बढ़ भी सकते हैं। चयन प्रक्रिया में शामिल न होने वालों की अधिकृत संख्या शुक्रवार को जारी होगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक चयन की प्रक्रिया इन दिनों चल रही है। डेढ़ साल पहले हुई लिखित परीक्षा में 1,46,060 अभ्यर्थी सफल घोषित हुए थे। भर्ती के 69000 पदों को देखते हुए यह संख्या दोगुने से अधिक थी, ऐसे में शिक्षक पद पर चयन मेरिट से ही होना है। इसी के लिए परिषद लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से आवेदन के साथ ही जिलों का विकल्प ले रहा है। आवेदकों के गुणांक, भारांक और जिला वरीयता के आधार पर तय पदों के सापेक्ष वर्ग व श्रेणीवार चयन होना है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इन दिनों लॉकडाउन चल रहा है ऐसे में अभ्यर्थियों को मोबाइल नंबर वेबसाइट पर ही बदलने की सुविधा दी गई। शासन ने अभ्यर्थियों की परेशानी को देखते हुए आवेदन करने की समय सीमा दो दिन बढ़ा दी थी। ज्ञात हो कि पहले 18 मई अपरान्ह से 26 मई की मध्यरात्रि तक आवेदन होने थे, जिसे बढ़ाकर 28 मई की मध्यरात्रि किया गया।

मोबाइल नंबर बदलने की सुविधा मिलने के बाद भी आवेदनों की संख्या में तेजी नहीं आई, बल्कि पिछले 24 घंटे में तो गिने-चुने आवेदन ही हो सके हैं। गुरुवार मध्यरात्रि तक ऐसे ही हालात बने रहे तो करीब नौ हजार अभ्यर्थी चयन की दावेदारी से पहले ही बाहर हो जाएंगे। परिषद की ओर से कहा गया है कि फिलहाल आवेदन की तारीख बढ़ने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि सभी को भरपूर अवसर दिया जा चुका है। शुक्रवार से आवेदनों की जांच होगी और 31 मई को जिला आवंटन की सूची निर्गत करने की तैयारी है।