बेसिक शिक्षकों को दिए जाने वाले टैबलेट खरीद का ग्लोबल टेंडर हुआ निरस्त - primary ka master Global tender for purchase of tablets given to basic teachers canceled



लखनऊ। बेसिक शिक्षा महानिदेशालय की ओर से बृहस्पतिवार को टैबलेट खरीद के लिए होने वाले ग्लोबल टेंडर को निरस्त कर दिया गया है। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी के दखल पर निविदा निरस्त की गई है। इस टेंडर के जरिए परिषदीय स्कूलों के लिए 1.60 लाख टैबलेट की खरीद होनी थी।


दरअसल, परिषदीय विद्यालयों में मिशन प्रेरणा के परिषदीय स्कूलों क्रियान्वयन, विद्यालयों में के लिए खरीदे जाने थे टैबलेट शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति पर निगरानी और मिड-डे मील पर नजर रखने के लिए सभी विद्यालयों को टैबलेट आवंटित करने का निर्णय हुआ था। केंद्र सरकार ने खरीद के लिए करीब 150 करोड़ से अधिक का बजट आवंटित किया था, लेकिन मार्च तक खरीद नहीं होने से केंद्र सरकार से आवंटित बजट लैप्स हो गया।

टेंडर में शामिल राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने बेसिक शिक्षा विभाग से लॉकडाउन के चलते तकनीकी निविदा में शामिल न हो पाने की लाचारी जताई थी। उन्होंने अधिकारियों से टेंडर स्थगित करने का आग्रह किया। इसकी जानकारी बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री को हुई तो उन्होंने आपत्ति जताते हुए विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार को टेंडर निरस्त करने के निर्देश दिए।

टैबलेट खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर किया गया था। लेकिन लॉकडाउन के चलते कंपनियां इसमें शामिल नहीं हो पा रही थी। इतने बड़े टेंडर में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होनी आवश्यक है, इसलिए टेंडर निरस्त किया गया है। -सतीश चंद्र द्विवेदी, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री