69000 सहायक अध्यापक भर्ती जिला आवंटन की सूची आज - Assistant teacher recruitment district allocation list today
जिला आवंटन लिस्ट में गुणांक व कैटेगरी जारी करने की मांग
परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए जिला आवंटन सोमवार दोपहर बाद जारी होगा। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से 17 मई को जारी टाइम टेबल के अनुसार 31 मई को जिला आवंटन जारी होना था। लेकिन मोबाइल नंबर संशोधन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 26 मई से दो दिन बढ़ाकर 28 मई तक करने के कारण तैयारी नहीं हो पाई है।


बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव विजय शंकर मिश्र ने बताया कि परिषद एवं एनआईसी की टीम काम कर रही है जैसे ही तैयारी पूरी होगी तो निर्णय लिया जाएगा। गौरतलब है कि भर्ती के लिए आवेदन करने वाले 136621 अभ्यर्थियों में से जिनका नाम जिला आवंटन की सूची में होगा उन्हें ही 3 से 6 जून तक जिलों में होने वाली काउंसिलिंग में प्रतिभाग करने का अवसर मिलेगा।

👉 भ्रम में न रहें अभ्यर्थी, दिव्यांगों को चार नहीं तीन प्रतिशत ही मिलेगा आरक्षण

शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले दिव्यांग अभ्यर्थियों में भ्रम की स्थिति है कि उन्हें चार प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। जबकि आरक्षण नियमों के अंतर्गत मान्य 3 प्रतिशत सीटों पर ही नियुक्ति होगी। अयोध्या के गोपाल, प्रदीप कुमार दुबे आदि एक सितंबर 2018 को जारी शासनादेश का हवाला देते हुए दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों को विशेष आरक्षण के तहत 4 प्रतिशत आरक्षण देने को लेकर पूछताछ कर रहे हैं। लेकिन बेसिक शिक्षा परिषद के सूत्रों का कहना है कि दिव्यांगों के लिए 3 प्रतिशत आरक्षण ही मान्य है। थैलेसीमिया पीड़ित ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें उक्त रोग के आधार पर आरक्षण का लाभ मिलना है, उन्हें चलन बाधित श्रेणी में शामिल किया जाएगा।