Primary ka master पाँचवी व आठवीं पास करने वाले बेसिक व मान्यता प्राप्त स्कूलों के बच्चों को मिलेगा 76 दिन का MDM
प्रयागराज : जिले के परिषदीय और सहायता प्राप्त विद्यालयों के कक्षा एक से आठ तक के छात्रों को मिड-डे-मिल (एमडीएम) के तहत 76 दिन का खाद्यान्न एवं कन्वर्जन कास्ट मिलेगा। एमडीएम का फायदा कक्षा पांच व आठ पास उन बच्चों को भी मिलेगा जो दूसरे स्कूलों में प्रवेश ले चुके हैं। खाद्यान्न विद्याíथयों को घर पर मुहैया कराया जाएगा। जबकि कन्वर्जन कास्ट छात्र अथवा अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी। 19 जून को ही संशोधित आदेश जारी किया गया है।







लॉकडाउन और ग्रीष्म अवकाश में मध्याह्न् भोजन योजना के तहत खाद्यान्न वितरण और कन्वर्जन कास्ट की रकम छात्रों अथवा अभिभावकों के खातों में ट्रांसफर करने के निर्देश केंद्र सरकार ने दिया था। उसी क्रम में पिछले महीने अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार की ओर से भी निर्देश जारी किया गया था जिसमें 24 मार्च से 30 जून (78 दिन) तक एमडीएम का लाभ बच्चों को देने के लिए कहा गया था। विभागीय अफसरों में कक्षा पांच पास होने के बाद दूसरे स्कूलों में अपना नाम लिखवा लेने और कक्षा आठ उत्तीर्ण विद्याíथयों को एमडीएम देने को लेकर संशय था। लिहाजा, मामले में शासन से मार्ग दर्शन मांगा गया था।









’>>दूसरे स्कूलों में गए कक्षा पांच व आठ के उत्तीर्ण छात्रों को भी फायदा



’>>निदेशक मध्याह्न् भोजन प्राधिकरण ने जारी किया है संशोधित आदेश

कक्षा पांच व आठ उत्तीर्ण करने के बाद दूसरे स्कूलों में दाखिला ले लिए हैं। स्कूल बंद होने के कारण नए प्रवेश नहीं हुए, इसलिए इन्हें 30 जून के बाद मध्याह्न् भोजन मिलेगा।



विजय किरन आनंद, निदेशक, मध्याह्न् भोजन प्राधिकरण।



कन्वर्जन कास्ट की रकम बच्चों के खाते में भेजी जाएगी। जिनके खाते नहीं हैं, अभिभावकों के खाते में धनराशि भेजी जाएगी। जिले के करीब पांच लाख बच्चों को फायदा होगा।



सुनीत कुमार पांडेय, मंडलीय समंवयक (एमडीएम)।