Primary Ka Master No.1 - Basic Shiksha News Uttar pradesh Report-
लखनऊ : सूबे में प्राथमिक स्कूलों से लेकर उच्च शिक्षण संस्थाओं में पढ़ रहे विद्याíथयों को घर बैठे पढ़ाई कराने के लिए जल्द ही दो नए शैक्षिक चैनल शुरू किए जाएंगे। दरअसल कोरोना महामारी के चलते अभी स्कूलों को खोलने पर अनिश्चितता है। कब से स्कूलों में पढ़ाई शुरू होगी, यह तय नहीं है। ऐसे में विद्याíथयों को घर बैठे ही पढ़ाई के लिए कम्युनिटी रेडियो व एक कॉमन वेबसाइट बनाकर कम्युनिटी व्यूइंग की सुविधा दी जाएगी।



यह फैसला डिप्टी सीएम डॉ.दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को शिक्षा समिति की बैठक में लिया गया। विधानभवन स्थित उप मुख्यमंत्री के कक्ष में आयोजित इस बैठक में फैसला लिया गया कि योग्य शिक्षकों को विश्वस्तरीय ई-कंटेट तैयार करने के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं एकेटीयू कुलपति प्रो.विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में गठित की गई कमेटी के सुझाव के अनुसार डेटा सíवसेज की दरों को कम करने के लिए एक विशेष वेबसाइट तैयार की जाएगी। इसमें 80 फीसद खर्च शासन व 20 प्रतिशत डेटा प्रोवाइडर कंपनी करेगी।


विवि सभी विश्वविवद्यालयों को उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि वह नैक मूल्यांकन के लिए अपने संबद्ध कॉलेजों के मेंटर बनें। उनका मार्गदर्शन करें। वहीं नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) रैकिंग में श्रेष्ठ स्थान लाएं।


डिप्टी सीएम की अध्यक्षता में हुई शिक्षा समिति की बैठक में फैसला, कम्युनिटी रेडियो व कम्युनिटी व्यूइंग से सामूहिक पढ़ाई को बढ़ावा मिलेगा