सहायक अध्यापक भर्ती की आधी सीटों पर टॉपरों का कब्जा, टॉपर लिस्ट देखें - Toppers occupy half the seats of assistant teacher recruitment, see topper list
परिषदीय स्कूलों की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में महिलाओं ने भी अपनी मेधा का जलवा बिखेरा है। चयन सूची के पहले 20 स्थानों में आधे पदों पर महिलाएं ही हैं। यही नहीं पहले दो स्थानों पर प्रयागराज जिले की ही आशा देवी और फूल कली का चयन हुआ है और तीसरे स्थान पर कौशांबी के धर्मेद्र सिंह चयनित हुए हैं। वहीं चौथे स्थान पर संत रविदास नगर जिले के संदीप कुमार सिंह और पांचवें स्थान पर प्रतापगढ़ के शिव प्रताप मौर्य का चयन हुआ है।


शिक्षक भर्ती की अनंतिम सूची यानी जिन्हें काउंसिंलिंग में अर्ह मिलने पर नियुक्ति पत्र मिलेगा, कई मायनों में बेजोड़ है। टॉप-20 के पांच अभ्यर्थी सिर्फ प्रयागराज जिले के हैं। इसमें पहले दो स्थानों के अलावा आठवें नंबर पर विमला पटेल, 19वें पर सुमन देवी और 20वें पर नरेंद्र कुमार सिंह प्रयागराज के ही हैं। इसी तरह से संत रविदास नगर व आजमगढ़ जिले के तीन-तीन अभ्यर्थियों ने शुरुआती सूची में जगह बनाई है। अन्य महिला अभ्यर्थियों में आजमगढ़ की नूरजहां खातून, मीरजापुर की कृतिका त्रिपाठी, सुलतानपुर की सुमन देवी, गाजीपुर की सुनीता सिंह, मऊ की ¨बदु प्रजापति व महराजगंज जिले की प्रियंका पटेल हैं। संत रविदास नगर के विनोद कुमार सिंह, अनिल कुमार चौबे व रमेश कुमार दुबे, जबकि आजमगढ़ के सर्वेश कुमार सिंह, देवासी यादव और बलिया के गंगा प्रसाद पांडेय भी टॉपर सूची में हैं। टॉपर सूची के अभ्यर्थी गुणांक व भारांक में सबसे आगे होने के कारण उन्होंने जिला वरीयता में जो भरा वह जिला आसानी से मिल गया है। काउंसिलिंग में सभी के प्रमाणपत्र दुरुस्त होने पर उन्हें नियुक्ति जिला चयन समिति की ओर से दी जाएगी।