सहायक अध्यापक भर्ती में किसे मिलेगी नौकरी कौन होगा बाहर जाने - Who will get the job in assistant teacher recruitment, who will go out -
 प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक चयन की सूची सोमवार रात जारी हो गई है। भर्ती के 69000 पदों के सापेक्ष 67,867 अभ्यर्थियों का ही चयन किया गया है, जबकि अनुसूचित जनजाति की 1,133 सीटों के लिए अभ्यर्थी नहीं मिल सके हैं। बाकी सभी वर्गो की सीटों के सापेक्ष अभ्यर्थियों को जिला आवंटित कर दिया गया है। अहम यह भी है कि आधे से अधिक 68754 आवेदकों को निराश होना पड़ा है, वह चयन सूची से बाहर हो गए हैं। अभ्यर्थी उसे परिषद की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने 12 मई को भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित किया था। उसमें 1,46,060 अभ्यर्थी उत्तीर्ण घोषित हुए थे। परिषद सचिव विजय शंकर मिश्र ने बताया कि उन सभी से 18 मई अपरान्ह से 28 मई की मध्यरात्रि तक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन लिया गया। इसमें 1,36,621 ने आवेदन किया, जबकि 9439 अभ्यर्थी आवेदन से दूर रहे। भर्ती के 69000 पदों के लिए आवेदकों के गुणांक, भारांक, जिला वरीयता को देखते हुए जिले में उपलब्ध पद के आधार पर वर्ग व श्रेणीवार जिला आवंटन किया गया है। इसमें 67,867 अभ्यर्थियों को जिला आवंटित हुआ है। एसटी वर्ग के 1,113 सीटें अभ्यर्थी न होने से खाली रह गई हैं, जबकि अन्य सभी वर्गो की सीटों के लिए आवंटन पूरा हुआ है।

चयन प्रक्रिया मेरिट से होने के कारण 68,754 अभ्यर्थियों को बाहर होना पड़ा है। यह संख्या कुल चयनितों की तादाद से भी अधिक है। अब चयनित अभ्यर्थी संबंधित जिलों में तीन से छह जून तक काउंसिंलिंग कराएंगे और उसमें अर्ह अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया जाएगा। ज्ञात हो कि भर्ती की लिखित परीक्षा छह जनवरी 2019 को हुई थी। कटऑफ अंक के विवाद के कारण करीब डेढ़ वर्ष तक इसकी अंतिम उत्तरकुंजी और परिणाम अधर में लटका रहा।