कोरोना काल मे स्कूलों खोलने को लेकर राज्यों की 'ना' दिल्ली ने जताई स्कूल खोलने की इच्छा, केंद्र ने अभिभावकों से मांगी राय - COVID19 School Opnen Matters

कोरोना संकट के बीच स्कूलों को खोलने की संभावनाओं को टटोलने में जुटी केंद्र सरकार के सामने जो रुझान सामने आए है, उनमें ज्यादातर राज्य फिलहाल अभी स्कूलों को खोलने को लेकर अनिर्णय की स्थिति में हैं। इनका कहना है कि उन्होंने अभी इसे लेकर कोई निर्णय नहीं लिया है। अनलॉक-2 खत्म होने से पहले मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से स्कूलों के खोलने को लेकर राय मांगी थी।

 राज्यों से जो जानकारी निकलकर सामने आई है, उनमें ज्यादातर राज्यों ने साफ कहा है कि उन्होंने इसे लेकर अब तक कोई भी निर्णय नहीं लिया है। इनमें ज्यादातर राज्य ऐसे भी थे जिनका यह कहना है कि केंद्र की गाइडलाइंस के आधार पर ही वे फैसला लेंगे। इस बीच, मंत्रलय ने अभिभावकों से राय मांगी है।

   

 अनलॉक-3 की गाइडलाइंस आने से पहले राज्यों से मांगी गई राय मानव संसाधन विकास मंत्रलय ने मांगी अभिभावकों से राय दिल्ली ने स्कूल खोलने की जताई इच्छा- दिल्ली, हरियाणा, बिहार और चंडीगढ़ ने अगस्त में ही इन्हें खोलने की इच्छा जताई है। इनमें हरियाणा और बिहार ने 15 अगस्त की तारीख तय की है, लेकिन मंत्रलय इसे लेकर और भी स्तरों पर रायशुमारी करा रहा है।