Online Teaching Training -20 फीसदी पाठ्यक्रम की ही होगी ऑनलाइन पढ़ाई
नई दिल्ली : कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच घर बैठे स्कूलों बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए शुरू हुई मुहिम में अब शिक्षकों को भी इसके लिए तैयार किया जाएगा। उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई से जुड़े सभी तकनीकी पहलुओं को लेकर एक खास प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसकी तैयारी फिलहाल एनसीईआरटी ने शुरू कर दी है। राज्यों के साथ मिलकर जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। 



इसके तहत सरकारी और निजी दोनों ही स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की तैयारी है। ऑनलाइन पढ़ाई की मुहिम को तेजी से आगे बढ़ाने में जुटी सरकार ने इस दिशा में उस समय काम शुरू किया है, जब इस राह में शिक्षकों का ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर तकनीकी ज्ञान एक बड़ी बाधा बन रहा है। खासकर ग्रामीण क्षेत्र में इसे लेकर बड़ी दिक्कत देखने को मिल रही है।


विद्यार्थियों को 20 फीसद पाठयक्रम ऑनलाइन ही बताया जाएगा

यूपी में कोरोना महामारी खत्म होने के बाद भी ऑनलाइन कक्षाएं नियमित रूप से पढ़ाई जाएंगी। उच्च शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इसे बढ़ावा देने का एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। विद्यार्थियों को अपने पाठ्यक्रम का 20 फीसद हिस्सा ऑनलाइन ही पढ़ना होगा। वेब पोर्टल, व्हाट्सएप वर्चुअल क्लास, यू ट्यूब चैनल और स्मार्ट क्लासेज को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए स्थाई इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है।