Primary Ka Master TV Channel प्रदेश में शिक्षा विभाग का होगा अपना टीवी चैनल, सतीश द्विवेदी बेसिक शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

लखनऊ : यूपी में शिक्षा विभाग का अपना एजुकेशन चैनल होगा। चैनल पर बेसिक, माध्यमिक, उच्च, व्यावसायिक और प्राविधिक शिक्षा विभाग के पाठ्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए फंड का इंतजाम ये पांच विभाग करेंगे। 



बजट का इंतजाम होने के वाद एक कंपनी का गठन किया जाएगा, जो इन विभागों के पाठ्यक्रमों के मुताविक अलग-अलग विडियो वनाकर उसका प्रसारण करेगी। चैनल के प्रसारण के लिए डीटीएच की मदद ली जाएगी। इसके अलावा कम्युनिटी टेलीविजन और कम्युनिटी रेडियो पर भी एकेडमिक प्रोग्राम शुरू करने पर विचार चल रहा है। 


कोरोना के कारण पढ़ाई के नए तौर तरीकों और चुनौतियों को लेकर एनबीटी की ओर से आयोजित ई-कॉन्क्लेव में बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ.सतीश द्विवेदी ने यह जानकारी दी। 


'स्कूल से दूरी, पढ़ाई भी जरूरी :नए विकल्प चुनौतियां और समाधान' पर आयोजित वेबिनार में डॉ. द्विवेदी ने वताया कि लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन पढ़ाई समेत सभी संभावित विकल्पों पर विचार के लिए शिक्षा समिति का गठन किया गया था। समिति ने ही चैनल की सिफारिश की है।