इस साल भरे जून में खुलेंगे स्कूल, 16 जून से स्कूल खुलने पर शिक्षकों ने जताया विरोध School Open in June 2021

बरेली : नए शैक्षिक सत्र में बेसिक स्कूल 16 जून से ही खुल जाएंगे। इस बार शासन ने गर्मी की छुट्टियों में कटौती की है। इन की जगह सर्दियों में 15 दिन की छुट्टी की जाएगी। जून की भीषण गर्मी में कक्षाएं लगाने का परिषदीय शिक्षक विरोध कर रहे हैं। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने वर्ष 2021 के लिए अवकाश तालिका जारी की है। 



इसके अनुसार गर्मी की छुट्टियां 20 मई से शुरू होकर 15 जून तक रहेंगी। शीतकालीन अवकाश 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक होगा। वर्ष 2020 में शीतकालीन अवकाश नहीं हुआ था। जबकि गर्मी की छुट्टियां 21 मई से शुरू होकर 30 जून तक थी। आप यह खबर प्राइमरी का मास्टर डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक स्कूलों का समय सुबह 8 से 2 बजे तक और 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा । ग्रीष्म काल में इंटरवल 10:30 बजे से 11:00 बजे तक और शीतकाल में 12 बजे से 12:30 बजे तक होगा। हरितालिका तीज, करवा चौथ संकटाचतुर्थी, ललई छठ, अहोई अष्टमी का अवकाश सिर्फ शिक्षिकाओं और बालिकाओं के लिए ही होगा।


■ जून की गर्मी में कक्षाएं सही नहीं
प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय संगठन मंत्री हरीश बाबू शर्मा ने कहा कि पूर्व वर्षों की तुलना में अवकाश लगातार कम हो रहे हैं। ग्रीष्मकालीन स्कूलों का समय बेहद असुविधाजनक है। जून के महीने में गर्मी बहुत ज्यादा होती है। उस वक्त कक्षाएं लगाना भी सही नहीं होगा। यूटा के जिला अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने कहा कि बेसिक स्कूल छुट्टियों के लिए बदनाम हैं। जबकि अन्य विभागों की तुलना में बेसिक में छुट्टी कम हैं।