प्रदेश के प्राथमिक शिक्षक अब बोलेंगे फर्राटेदार अंग्रेजी,  दीक्षा ऐप पर होगा प्रशिक्षण, 31 मार्च तक पूरा कर लें रजिस्ट्रेशन - Register for English Speaking Course in Diksha App

प्रयागराज : अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों को अंग्रेजी में दक्ष बनाने का प्रयास किया जा रहा है। कोशिश है कि विद्याíथयों को पढ़ाते समय उनसे अंग्रेजी में बात भी की जाए। अध्यापकों का कौशल बढ़ाने के लिए दीक्षा एप के माध्यम से इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स शुरू किया गया है। प्रत्येक शिक्षक अपना प्रशिक्षण 31 मार्च तक पूरा कर सकते हैं।


बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहा ने बताया कि स्कूलों की दशा सुधारने की कवायाद चल रही है। खासकर अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पठन पाठन के स्तर को ऊपर उठाना है। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों को भी इस योजना में शामिल किया गया है। यहां की अंग्रेजी विषय पढ़ाने वाली शिक्षिकाओं व शिक्षकों के लिए इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स शुरू किया जा रहा है। विभाग के सभी शिक्षक दीक्षा एप के जरिए अंग्रेजी बोलने का कौशल बढ़ा सकते हैं। इसके लिए अध्यापकों को अपना पंजीयन एप पर कराना होगा। उसके बाद बताए गए तौर तरीकों का पालन कर अंग्रेजी को सीखा जा सकता है।
- परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों को अंग्रेजी में दक्ष करने का किया जा रहा प्रयास
- दीक्षा एप पर पंजीयन करवाकर 31 मार्च तक पूरा कर सकते हैं प्रशिक्षण