प्रमोट हुए छात्र, तब भी मिलेगा रिपोर्ट कार्ड, बेसिक स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को प्रमोट करने की तैयारी - Basic School Teacher Class Promotion 2021
कोरोना के चलते पिछले वर्ष की तरह इस साल भी प्राइमरी व अपर प्राइमरी तक के छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी शासन स्तर पर चल रही है। हालांकि, इस बार प्रमोट छात्रों को रिपोर्ट कार्ड भी मिलेगा। गत वर्ष लॉकडाउन से अधिकतर स्कूलों में छात्रों को बिना रिपोर्ट कार्ड दिए ही प्रमोट कर दिया गया था। 

लॉकडाउन में स्कूल बंद होने से पहले कुछ स्कूल ही ऐसे थे जिन्होंने गृह परीक्षाएं करा ली थीं वहीं ज्यादातर स्कूलों में गृह परीक्षाएं चल रही थीं तो कई स्कूल परीक्षा शुरू करने वाले थे। लॉकडाउन लंबा खिंचने से छात्रों को प्रमोट तो कर दिया गया। 


लेकिन जिन स्कूलों में परीक्षाएं नहीं हो पाई यहां के छात्रों को रिपोर्ट कार्ड नहीं दिया गया। इस बार भी प्राइमरी और अपर प्राइमरी के छात्रों को प्रमोट करने की तैयारी में हैं। लेकिन इस बार सभी छात्रों को रिपोर्ट कार्ड मिलेगा, ताकि अभिभावक बच्चों की स्थिति जान सकें।  

छात्रों की परफॉर्मेंस रिपोर्ट ऑनलाइन पढ़ाई और टेस्ट के आधार पर तैयार की जाएगी। निजी स्कूल हो या बेसिक के परिषदीय विद्यालय, सभी जगह छात्रों का रिपोर्ट कार्ड तैयार होगा।  

ऑनलाइन उपस्थिति दर्शाई जाएगी
रिपोर्ट कार्ड में यह दिखाया जाएगा कि साल भर ऑनलाइन कक्षा में छात्र की कितने प्रतिशत उपस्थित रही। केवी गोमतीनगर के प्रधानाचार्य डॉ. सीबीपी वर्मा ने बताया कि उपस्थिति भले हो अनिवार्य न हो, लेकिन ऑनलाइन उपस्थिति की मानिटरिंग होगी।

ऑनलाइन यूनिट टेस्ट और परीक्षा के आधार पर मूल्यांकन 
छात्रों की साल भर की परफॉर्मेंस ऑनलाइन यूनिट टेस्ट व परीक्षा के आधार पर आंकी जाएगी। प्राइमरी और अपर प्राइमरी छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं चलने से सबसे ज्यादा ऑनलाइन टेस्ट करा रहे हैं। छात्रों की परफॉर्मेंस इसी आधार तय की जाएगी।

पायनियर मॉन्टेसरी इंट कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ. शर्मिला सिंह ने बताया कि हर महीने ऑनलाइन यूनिट टेस्ट होते हैं। रिपोर्ट कार्ड साल भर की परफॉरमेंस पर तैयार किया जाएगा। जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के चेयरमैन सर्वेश गोयल ने बताया कि रिपोर्ट कार्ड भी आनलाइन देने की व्यस्था है।