सैनिक स्कूल प्रदेश में 18 मंडलों में खुलेंगे, सीएम योगी ने सैनिक स्कूल खोलेने के प्रस्ताव तैयार करने के दिये निर्देश - sainik school in up latest news in hindi

 लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के प्रत्येक मंडल में सैनिक स्कूल खोलने का प्रस्ताव तैयार कर भेजने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। वर्ष 2021-22 के केंद्रीय बजट के परिप्रेक्ष्य में उन्होंने सभी विभागों को अपने प्रस्ताव समय से केंद्र सरकार को भेजने की भी हिदायत दी है।

मंगलवार को उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने मंडियों में गोदाम स्थापना के लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराने और मंडियों को ई-नाम से जोड़ने के निर्देश दिए। आर्थिक रूप से सक्षम संस्थाओं को एमएसपी के तहत क्रय एजेंसी नामित करने को कहा। केंद्र सरकार ने आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में जल जीवन मिशन के तहत नगरीय क्षेत्रों को शामिल करने का प्रस्ताव किया है। इसे ध्यान में रखते हुए शहरी इलाकों में पेयजल योजनाओं के प्रस्ताव तैयार कराने को कहा। अमृत योजना में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के प्रस्ताव संग प्रधानमंत्री आवास तथा ग्रामीण सड़क योजना के प्रस्ताव भी भेजने की हिदायत दी।

गंगा एक्सप्रेस-वे को हरिद्वार व वाराणसी तक बढ़ाएं : मुख्यमंत्री ने गो-आश्रय स्थल संचालन के लिए समय से धनराशि उपलब्ध कराने व स्थानीय समाज सेवी संस्थाओं आदि को संचालन से जोड़ने पर बल दिया। गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना को हरिद्वार एवं वाराणसी तक विस्तारित किए जाने तथा पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे को बलिया से जोड़ने के संबंध में केंद्र सरकार को प्रस्ताव प्रेषित कर सहायता प्राप्त करने के निर्देश दिए।



पेपरलेस बजट सत्र से पांच लाख रुपये की बचत का अनुमान

केंद्रीय आम बजट की तरह प्रदेश में भी पेपरलेस बजट प्रस्तुत करने की तैयारी की जा रही है। बजट सामग्री की छपाई नहीं किए जाने से चार से पांच लाख रुपये बचत का अनुमान है। बजट सत्र 18 फरवरी से आरंभ होना है। वर्ष 2021 में यह सदन की पहली बैठक होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आर्थिक रूप से सक्षम संस्थाओं को एमएसपी के तहत क्रय एजेंसी नामित करने को कहा