बेसिक स्कूलों की शिक्षक भर्ती हेतु उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 अब जुलाई में होने के आसार -  Uptet 2020 Exam latest news

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2020 अब जुलाई में होने के आसार हैं। परीक्षा संस्था को तीसरी बार प्रस्ताव भेजना होगा। वजह, विशेष सचिव आरवी सिंह ने शासनादेश में लिखा है कि एडेड कॉलेजों में भर्ती के बाद पात्रता परीक्षा कराई जाएगी।


यह भर्ती मई में पूरी हो रही है, ऐसे में यूपीटीईटी जुलाई या उसके बाद ही हो पाने की उम्मीद है। ज्ञात हो कि परीक्षा संस्था दो बार प्रस्ताव भेज चुकी है लेकिन, शासन ने आदेश नहीं दिया। जबकि, सरकार पात्रता परीक्षा कराने की अनुमति दे चुकी है। दैनिक जागरण ने 15 जनवरी को खबर दी थी कि परीक्षा लंबे अंतराल के लिए टल सकती है। प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक चयन के लिए यूपीटीईटी का होना जरूरी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने दिसंबर 2020 में ही प्रस्ताव भेजा। पहली बार 28 दिसंबर से 28 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन व 28 फरवरी को परीक्षा कराने की तैयारी थी लेकिन, प्रस्ताव पर मुहर नहीं लग सकी, तब एनआइसी, शासन व परीक्षा संस्था की बैठक हुई। इसमें आवेदन जनवरी के मध्य में शुरू होने पर सहमति बनी।