परिषदीय स्कूलों में दिव्यांग छात्राओं को सशक्त बनाने और शिक्षा से जोड़ने के लिए हर महीने मिलेंगे दो सौ रुपये - Handicapped stipend up hindi news
लखनऊ। परिषदीय स्कूलों में दिव्यांग छात्राओं को सशक्त बनाने और शिक्षा से जोड़ने के लिए हर महीने उन्हें दो सौ रुपये वृत्तिका (आर्थिक सहायता) दी जाएगी। स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने 9106 दिव्यांग छात्राओं को दस महीने की वृत्तिका वितरित करने के लिए 1 करोड़ 82 लाख 16 हजार रुपये मंजूर किए हैं।


स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने बताया कि फिलहाल चयनित छात्राओं को ये सहायता 10 महीने तक दी जाएगी। इस तरह चयनित छात्राओं को कुल दो-दो हजार रुपये दिए जाएंगे। यह सहायता परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक की दिव्यांग छात्राओं (न्यूनतम 40 प्रतिशत दिव्यांग) को मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने सभी बीएसए को दिव्यांग बच्चों को दूरदर्शन एवं आकाशवाणी पर शैक्षणिक कार्यक्रमों का प्रसारण कराने, व्हाट्सएप ग्रुप क्लासेज के जरिये ई पाठशाला व दीक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन शैक्षिक सामग्री उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही दिव्यांग बच्चों और उनके अभिभावकों को स्पेशल एजुकेटर्स के जरिये पठन-पाठन का प्रशिक्षण दिलाने के भी निर्देश दिए हैं।