राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने बीएड, बीटीसी एवं एमएड कॉलेजों को मान्यता संबंधी प्रपत्र उनके पास न होने पर दी कार्यवाही की चेतावनी - ncte alert to bed btc deled college for affiliation doc

प्रयागराज। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने प्रदेश के सभी बीएड, बीटीसी एवं एमएड कॉलेजों को मान्यता संबंधी प्रपत्र उनके पास नहीं भेजने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। एनसीटीई ने कॉलेजों से महीने भर के भीतर मान्यता संबंधी प्रपत्र जमा करने का निर्देश दिया है। प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) विवि से जुड़े प्रयागराज मंडल के प्रतापगढ़, कौशांबी, फतेहपुर एवं प्रयागराज जिले के बीएड, एमएड को भी रिपोर्ट देने को कहा गया है। इसके साथ ही हाल के वर्षों में खुले बीटीसी कॉलेजों को रिपोर्ट देनी होगी।

एनसीटीई की ओर से देशभर के राज्य विश्वविद्यालयों एवं राज्य सरकार की ओर से संचालित बीएड,बीएड और बीटीसी पाठ्यक्रम का संचालन करने वाले कॉलेजों के सभी प्रपत्रों की जांच कराने का निर्णय के बाद कॉलेज प्रबंधन में खलबली है। जांच के दौरान जो कॉलेज प्रपत्र नहीं दिखा सकेंगे, उन कॉलेजों मान्यता तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दी जाएगी। कॉलेज संचालकों का कहना है कि वह मान्यता से संबंधित प्रपत्र जमा कर चुके हैं। राज्य विवि के कुलपति प्रो. केएन सिंह ने कहा कि एनसीटीई की तरफ से अभी ऐसा कोई आदेश नहीं मिला है।