प्रदेश में आस्ट्रेलिया के छह उत्कृष्ट विश्वविद्यालयों के कैंपस खुलेंगे - Six excellent universities of australia

लखनऊ : प्रदेश में आस्ट्रेलिया के छह उत्कृष्ट विश्वविद्यालयों के कैंपस खोले जाएंगे। यहां के विद्यार्थियों को घर बैठे ही विदेशी विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने का मौका मिलेगा। प्रदेश और आस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालय मिलकर डुअल डिग्री कोर्स शुरू करेंगे। शुक्रवार को आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरल ने उपमुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा से विधान भवन स्थित उनके कार्यालय में मुलाकात की और इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति जताई। आस्ट्रेलिया सरकार के समन्वय से जॉब फेयर व वेबीनार भी आयोजित किए जाएंगे। यही नहीं आस्ट्रेलिया टेक्सटाइल, आइटी व इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में भी पूरी मदद करने को तैयार है।


उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त को बताया कि यूपी में उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार 56 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। इंटर पास करने के बाद बड़ी संख्या में विद्यार्थी विदेश पढ़ने जाते हैं, ऐसे में अगर उन्हें यहीं पढ़ने का मौका मिलेगा तो बेहतर होगा। आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने आस्ट्रेलिया के छह उत्कृष्ट विश्वविद्यालयों के कैंपस यूपी में खोलने पर अपनी सहमति जताई। व्यावसायिक शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा में भी आस्ट्रेलिया मदद करेगा। विशेषकर मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर में वह यूपी के युवाओं को दक्ष करेगा। विद्यार्थियों को कार्यानुभव प्राप्त करने के लिए पर्याप्त वीजा एक्सटेंशन की सुविधा देने पर भी वार्ता की गई। आस्ट्रेलिया उच्चायुक्त ने आइटी एवं इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में निवेश करने पर भी इच्छा जताई। नोएडा में बन रहे इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग हब का आस्ट्रेलिया के अधिकारियों की टीम द्वारा जल्द दौरा किया जाएगा।

टेक्सटाइल, आइटी व इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में भी करेगा सहयोग, जॉब फेयर और वेबीनार भी आयोजित होंगे

प्रसिद्ध वास्तुकार ग्रिफिन को किया याद

आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरल ने प्रसिद्ध वास्तुकार वाल्टर बर्ली ग्रिफिन को याद किया। इन्होंने आस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा को डिजाइन किया था। राजधानी में इन्होंने ही लखनऊ विश्वविद्यालय की टैगोर लाइब्रेरी की डिजाइन व कैपिटल सिनेमा के अंदरूनी हिस्से को डिजाइन किया था। ग्रिफिन को लखनऊ से इतना प्रेम हो गया था कि उन्होंने यहीं अपना घर बना लिया था।

लखनऊ में शुक्रवार को विधानभवन स्थित कार्यालय कक्ष में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरल ने उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा से मुलाकात की। ’ सूचना विभाग

आस्ट्रेलिया जाएंगे ग्रामीण क्षेत्रों के मेधावी

स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के मेधावियों को आस्ट्रेलिया के स्कूलों में पढ़ने के लिए सबसे पहले भेजा जाएगा। स्कूली खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को आस्ट्रेलिया में उच्चकोटि का प्रशिक्षण दिलाने के साथ खेल स्कॉलरशिप व शिक्षण और मूल्यांकन में किए जा रहे तकनीकी प्रयोग में भी सहयोग किया जाएगा।