सीटेट के बाद यूपी डीएलएड का पेपर भी लीक, फीरोजाबाद में गणित तो प्रतापगढ़ व प्रयागराज व आजमगढ़ जिलों में सामाजिक अध्ययन का पेपर समय से पहले वाट्सएप पर वायरल होने की सूचना - up deled paper out 2021 latest news

प्रयागराज: दो वर्षीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम यूपी डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन) की परीक्षा के दूसरे दिन बुधवार को पेपर लीक हो गया। अहम बात यह है कि प्रदेश के कई जिलों से अलग-अलग प्रश्नपत्र लीक होने की सूचना है। फीरोजाबाद में गणित तो प्रतापगढ़ व प्रयागराज व आजमगढ़ जिलों में सामाजिक अध्ययन का पेपर समय से पहले वाट्सएप पर वायरल होने की सूचना है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय व संबंधित जिलों में इस मामले की जांच चल रही है।


परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज की ओर से डीएलएड 2017 व 2018 और बीटीसी 2013, 2014 व 2015 चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा प्रदेश के 200 से अधिक केंद्रों पर चल रही हैं, इम्तिहान गुरुवार तक होना है। पहले दिन मुरादाबाद व लखनऊ में कुछ प्रशिक्षु कापी लेकर केंद्र से चले गए थे। बुधवार को परीक्षा तीन पालियों में होनी थी। इसमें फीरोजाबाद जिले में गणित का पेपर समय से पहले वायरल होने की सूचना है। कहा गया कि परीक्षार्थी केंद्र के बाहर पेपर हल कर रहे थे। वहीं, प्रतापगढ़ में तीसरी पाली में सामाजिक अध्ययन का पेपर वायरल हुआ है। साथ ही तीन परीक्षार्थी भी पकड़े गए हैं। इसके अलावा प्रयागराज के जगत तारन कालेज के आसपास और आजमगढ़ जिले में भी पेपर वायरल होने की सूचना है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि फीरोजाबाद में पेपर वायरल नहीं है और प्रयागराज व आजमगढ़ में भी अफवाह फैलाई गई है। उन्होंने बताया कि सिर्फ प्रतापगढ़ की रिपोर्ट मिलने का इंतजार है, इसके बाद परीक्षा पर निर्णय लिया जाएगा। बोले, इन जिलों में ऐसा क्यों हुआ इसकी भी जांच करा रहे हैं।