अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों व प्रधानाचार्यों की भर्ती हेतु शिक्षा सेवा चयन बोर्ड भी अब विशेषज्ञों का पैनल बनाएगा - up madhyamik shiksha Parishad news
प्रदेश के 4500 से अधिक अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों व प्रधानाचार्यों की भर्ती करने वाला उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड विषय विशेषज्ञों का पैनल बनाएगा। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरह चयन बोर्ड ने विषय विशेषज्ञों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।


चयन बोर्ड अध्यक्ष वीरेश कुमार ने विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) गोपनीय की नियुक्ति की हैं जो यह काम देखेंगे । विषय विशेषज्ञ परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र बनाने से लेकर मॉडरेशन, विवादित प्रश्नों का निस्तारण और इंटरव्यू तक का काम करते हैं । लिखित परीक्षा में गलत प्रश्न पूछे जाने पर विषय विशेषज्ञों की योग्यता पर सवाल उठते हैं। जानकारी के अभाव में विभिन्न विषयों के योग्य विशेषज्ञ चयन बोर्ड के पैनल में शामिल नहीं हो पाते। इसीलिए अब ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है ताकि सभी को समान रूप से आवेदन का मौका मिल सके। आवेदन मिलने के बाद चयन बोर्ड इनकी सूची तैयार करेगा और योग्यता के अनुसार उनसे काम लिया जाएगा।