यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 में रिटायर शिक्षक भी करेंगे ड्यूटी,यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा 2021 लेटेस्ट हिंदी न्यूज - up board exam hindi samachar
 
गोरखपुर : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में इस बार सेवानिवृत्त शिक्षक भी कक्ष निरीक्षक बन सकेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य कर सकेंगे। बोर्ड ने इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिया है। परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक और मूल्यांकन कार्य में परीक्षकों की कमी होने पर 70 साल से कम आयु के सेवानिवृत्त शिक्षकों की उनकी इच्छानुसार ड्यूटी लगाई जा सकती है।

 

बोर्ड को गत वर्षो में ऐसे शिक्षकों की मूल्यांकन कार्य में ड्यूटी लगने की शिकायतें मिलती रही हैं, जो अर्हता नहीं रखते थे। इसी को देखते हुए बोर्ड ने साफ कर दिया है कि इस वर्ष शिक्षकों की ड्यूटी पूरी पारदर्शिता के साथ लगाई जाएगी। मूल्यांकन व परीक्षक के तौर पर सिर्फ उन्हीं को जिम्मेदारी दी जाएगी, जिनका नाम डीआइओएस द्वारा भेजी गई सूची में शामिल होगा।

बोर्ड ने यह भी निर्देश दिया है कि जो शिक्षक नहीं रहे या विद्यालय छोड़कर जा चुके हैं, उनका नाम सूची में शामिल न किया जाए।

बोर्ड ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से उनके जनपद के विभिन्न विषयों के शिक्षकों के साथ ही ड्यूटी करने के इच्छुक सेवानिवृत्त शिक्षकों की भी सूची मांगी है। शिक्षक का नाम व विषयवार विवरण देना होगा। - आरपी सिंह, उप सचिव, क्षेत्रीय कार्यालय, यूपी बोर्ड