अपर मुख्य सचिव का फरमान, स्कूल खुलने के बाद भी चलती रहेगी ई-पाठशाला, हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को जारी होगी शैक्षिक सामग्री - mission prerna e pathashala

मिशन प्रेरणा ई पाठशाला के सभी सप्ताह की शैक्षिक सामग्री के लिए क्लिक करें

फतेहपुर : कक्षा एक से आठ तक के स्कूल शासन के निर्देश परखोल दिए गए हैं। बावजूद इसके मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला चलती रहेगी। अपरमुख्य सचिव रेणुका कुमार ने निर्देश दिया है कि कक्षा एवं विषयवार शैक्षिक सामग्री सप्ताह के प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को व्हाटस ऐप ग्रुप से साझा कर बच्चों को अभ्यास करने व प्रश्नों का उत्तर देने के लिए प्रेरित किया जाए। दूरदर्शन के जरिए भी प्रसारण जारी रहेगा । विद्यार्थियों को जुड़े रहने के लिए भी कहा जाए।



बेसिक शिक्षाधिकारी शिवेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि शासन की मंशा है कि बच्चों की पढ़ाई में कोई अवरोधन आए। हम सब भी इसके लिए प्रयासरत हैं। राज्य स्तर से प्रेषित शैक्षिक सामग्री के अतिरिक्त शिक्षक भी मासिक पंचांग के अनुसार शैक्षणिक सामग्री बच्चों को उपलब्ध कराएंगे। उसके अध्ययन के बाद बच्चों को उस अध्ययन सामग्री में पूछे गए प्रश्नों का भी उत्तर देना होगा। इसके लिए शिक्षक अपने स्तर से भी सवाल पूछ सकेंगे।

इन दिनों में जारी होगी शैक्षिक सामग्री : बच्चों को ई-पाठशाला के तहत पढ़ाई जारी रखने के लिए सम्बंधित ऐप में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को वाट्सएप ग्रुप से साझा की जाएगी। जिसमें कक्षा एक से आठ तक की शैक्षिक सामग्री शामिल रहेगी। दीक्षा ऐप डाउनलोड कर बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ऐप पर उपलब्ध करीब 4000 आडियो विजुअल शिक्षण सामग्री को पाठ्य पुस्तक में दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन कर पढ़ सकेंगे।


बच्चों को दी गई निःशुल्क पुस्तक : पठन पाठन व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए निःशुल्क पुस्तक व अभ्यास पुस्तिका बच्चों को बांटी जा चुकी हैं। उसके आधारपर ही दूरदर्शन से वीडियो प्रसारित हो रहे हैं। अभिभावकों से कहा है कि बच्चों को अनिवार्य रूप से शैक्षणिक कार्यक्रम दिखाएं। शैक्षणिक सामग्री और वीडियो वाट्सएप ग्रुप पर पहले की तरह भेजते रहेंगे। शिक्षकों और अभिभावकों के बीच संवाद भी जारी रखना है । बच्चों की प्रगति के बारे में भी समय समय पर रिपोर्ट देने की प्रक्रिया भी चलती रहेगी।