विधान परिषद में बेसिक शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी एक और भर्ती में शिक्षामित्रों दिया जाएगा वेटेज, अभी तक दो भर्तियों में मिल चुका है लाभ - shiksha mitra latest news in hindi

लखनऊ : राज्य सरकार परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में होने वाली एक और शिक्षक भर्ती में शिक्षामित्रों को अधिकतम 25 अंकों का भारांक (वेटेज) देने के लिए तैयार है। मंगलवार को विधान परिषद में बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा.सतीश चंद्र द्विवेदी ने यह जानकारी दी। यह भी साफ कर दिया कि शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है।


उन्होंने बताया कि योगी सरकार के कार्यकाल में परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में हुई 68500 और 69000 शिक्षकों की भर्ती में शिक्षामित्रों को सेवा के प्रति वर्ष के लिए 2.5 अंक और अधिकतम 25 अंक का वेटेज दिया गया है। वेटेज की मदद से इन दोनों भर्तियों में लगभग 15,000 शिक्षामित्र शिक्षक बनने में कामयाब हुए। मंत्री ने कहा कि एक याचिका की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यदि राज्य सरकार चाहे तो वह शिक्षामित्रों को एक और भर्ती में मौका दे सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए सहमति दे दी है।

बेसिक शिक्षा मंत्री ‘समान कार्य के लिए समान वेतन’ के सिद्धांत पर शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने के लिए सपा की ओर से लाए गए कार्यस्थगन प्रस्ताव पर जवाब दे रहे थे। शिक्षक दल के सुरेश कुमार त्रिपाठी और ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने भ्रष्टाचार के आरोपित वाराणसी के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के खिलाफ अभियोजन की स्वीकृति न दिये जाने का मुद्दा उठाया।

’>>विधान परिषद में बेसिक शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

’>>दो भर्तियों में सरकार दे चुकी है भारांक का लाभ