UP B.Ed Entrance Exam Form 2021 - बीएड एंट्रेंस परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाने से एक लाख अभ्यर्थी परेशान, जानें- क्या है वजह

UP BEd Online Form 2021 रोल नंबर जारी न होने के कारण स्नातक अंतिम वर्ष के करीब एक लाख छात्र यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा फॉर्म नहीं भर सके हैं। उत्तर प्रदेश स्वावित्तपोषित विश्वविद्यालय एसोसिएशन ने विद्यार्थियों के रोल नंबर भरने की अनिवार्यता खत्म करने की मांग की गई है।

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में बीएड कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। 18 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं। स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थी आवेदन करने के योग्य हैं, लेकिन रोल नंबर जारी न होने के कारण वह फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं। करीब एक लाख विद्यार्थी स्नातक अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण अभी विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं शुरू नहीं हो पाई हैं। तमाम विश्वविद्यालयों में अभी तक परीक्षा फॉर्म भी नहीं भरवाए गए हैं, ऐसे में रोल नंबर न होने के कारण वह आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।


उत्तर प्रदेश स्वावित्तपोषित विश्वविद्यालय एसोसिएशन की ओर से अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस. गर्ग को पत्र लिखकर विद्यार्थियों के रोल नंबर भरने की अनिवार्यता खत्म करने की मांग की गई है। एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय त्रिवेदी का कहना है कि पहले विद्यार्थियों को बिना रोल नंबर भरे प्रवेश फॉर्म भरने की छूट दी जाए। फिर जल्द विश्वविद्यालयों में स्नातक अंतिम वर्ष की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाए। ताकि बीएड प्रवेश परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थी जून 2021 में होने वाली प्रवेश काउंसिलिंग में शामिल हो सकें।



उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों और उनसे संबद्ध कॉलेजों में बीएड कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीएड कोर्स में दाखिले के लिए राज्य स्तरीय संयुक्त प्रवेश परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित की जाने वाली है। जो अभ्यर्थी बीएड पाठ्यक्रम 2021-23 हेतु आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन करने से पहले दिशा-निर्देश लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in से जरूर पढ़ लें। आवेदन पत्र भरने की अंतिन तिथि बिना विलम्ब शुल्क के 15 मार्च 2021 और विलम्ब शुल्क के साथ 22 मार्च 2021 है।