कोरोना और चुनावी ड्यूटी के बीच सुपरमैन बने शिक्षक हुए कन्फ्यूज्ड, क्या करें क्या न करें ! - Superman became a teacher between Corona and electoral duty

कोरोना और चुनावी ड्यूटी के बीच शिक्षक सुपरमैन हो गए हैं। कई शिक्षकों को कोरोना की रोकथाम के लिए डोर-टू-डोर सर्वे के साथ ही पंचायत चुनाव में भी ड्यूटी लगा दी गई है। अब उन्हें समझ नहीं आ रहा की दोनों महत्वपूर्ण कार्य में से क्या करें और क्या छोड़ें। दो दिन पहले दर्जनों शिक्षकों की ड्यूटी सर्वे में लगाई गई थी।


सोमवार को चुनाव में ड्यूटी का मैसेज भी आ गया। चुनाव का प्रशिक्षण 6 से 12 अप्रैल तक होना है और कई शिक्षकों को पहले दिन ट्रेनिंग में शामिल होना था। सोमवार को बीएसए ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को मैसेज कर ऐसे शिक्षकों का ब्योरा मांगा जिनकी सर्वे और चुनाव दोनों में ड्यूटी लगी है लेकिन कई शिक्षकों को मंगलवार सुबह 10 बजे ही ट्रेनिंग पर पहुंचना था।

ऐसे में कुछ ने सर्वे का काम छोड़कर प्रशिक्षण लेने में भलाई समझी। जिन शिक्षकों की दोनों काम में ड्यूटी लगी है उनमें प्रभात साहू, सुनील कुमार सिह, अमित कुमार सिंह, संजीव त्रिपाठी, अनूप पांडेय, संजीव मिश्रा, पीयूष शुक्ला, प्रकाश
चन्द्र आदि शामिल हैं। हालांकि बीएसए का कहना है कि दो में से एक ड्यूटी काटी जा रही है ।

शिक्षकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण भी होगाः 

प्रयागराज। चुनाव और कोरोना ड्यूटी को लेकर पहले से परेशान शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी करना होगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह ने 4 अप्रैल को आदेश जारी किया है एक दिसंबर 2020 से 31 मार्च तक जिन शिक्षकों दीक्षापोर्टल पर सेवारत शिक्षकों का प्रशिक्षण होना था इस प्रशिक्षण की अवधि एक अप्रैल से 30 मई तक बढ़ा दी गई है। यानि शिक्षकों को दो महीने में ट्रेनिंग भी करनी होगी।

महिलाओं को पीठासीन की ड्यूटी से मुक्त करने की मांग

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ( ठकुराई गुट) ने महिलाओं को पीठासीन अधिकारी के रूप में लगाई गई ड्यूटी से मुक्त करने की मांग की है। शिक्षक संघ का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरि से मिलकर महिलाओं को पीठासीन अधिकारी के काम से मुक्त करने से संबंधित ज्ञापन सौंपा। उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ (ठकुराई गुट) की एक टीम ने जनपद प्रयागराज के सीडीओ शिपू गिरि से उनकी अतिव्यस्तता के बीच आज शाम 4 बजे मुलाकात कर महिलाओं को पीठासीन से मुक्त करने की मांग करेगा ।