26 AS फॉर्म क्या है? इसे डाउनलोड कैसे करें,स्टेप बाई स्टेप जाने | What is Form 26 AS ? | How to Download 26AS |  Form 26AS Details in Hindi
प्रिय करदाताओं Income Tax Return भरते समय आपको Form 26AS की जरूरत पड़ती है। पहली बार Income Tax भरने जा रहे लोग प्राय: इससे परिचित नहीं होते। कुछ लोग परिचित भी होते हैं तो तो इसके कई महत्वपूर्ण पहलुओं से अनजान होते हैं। इसी तथ्य को ध्यान में रखते हुए हम Form 26AS पर आधारित यह लेख लेकर आए हैं। इसमें हम आपको यह तो बताएंगे ही कि Form 26AS क्या होता है? किस काम आता है? साथ ही साथ इसमें दर्ज होने वाली सभी सूचनाओं को समझने में भी आपकी मदद करेंगे।


फॉर्म 26 एएस क्या है? What is Form 26AS? : 
Form 26AS, एक प्रकार का Income Tax Record Document होता है, जिसमें किसी करदाता (Taxpayer) की ओर से जमा किए गए Taxes का पूरा लेखा-जोखा (Detail) दर्ज होता है। दरअसल, जब कभी भी आप अपनी कमाई पर Income-tax Department को कोई टैक्स चुकाते हैं तो इनकम टैक्स विभाग उस भुगतान (Payment) को आपके PAN नंबर आधारित एक Record में दर्ज कर देता है। इस रिकॉर्ड को ही Form 26AS का नाम दिया गया है। इसे आप किसी भी करदाता का Tax Credit Statement भी कह सकते हैं। इसे आपकी ओर से अपनी टैक्स देनदारी (Tax laibilities) चुकता करने के प्रमाण(Certificate) के रूप में भी स्वीकार किया जाता है।


उदाहरण के लिए, अगर आप टैक्स भरने लायक Salary पाते हैं, तो आपका नियोक्ता (Employer) या कंपनी आपकी Salary से हर महीने आपका टैक्स (TDS के रूप में) काट लेती है। इसे वह हर महीने सरकार के पास जमा भी करता जाता है। इन सारी टैक्स जमाओं का Record इनकम टैक्स विभाग आपके नाम पर तय Form 26 AS में दर्ज करता जाता है। इस रिकॉर्ड (Form 26 AS) में दर्ज सूचनाओं का उपयोग आप अपने Income Tax Return भरने में करते हैं।

फॉर्म 26 एएस का प्रयोग कहां-कहां होता है? What is Form 26AS Used For?

यह आपको Income Tax Return दाखिल करते समय सभी जरूरी सूचनाएं (Information) व्यवस्थित और आसान तरीके से उपलब्ध कराता है। इस प्रकार यह आपको टैक्स गणना (Tax Calculation) के साथ-साथ अपनी टैक्स देनदारी (Tax liabilities) तय करने में मदद करता है। फार्म 26 एएस आपको, किसी वित्त-वर्ष (Financial Year) के दौरान, आपकी Income में से काटे गए सभी TDS या TCS का ब्योरा उपलब्ध कराता है। वह भी एक ही जगह पर। जिन मामलों में आपने TDS न काटने या कम काटने के लिए Claim किया होता है, उनका भी Record आपके Form 26AS में दर्ज रहता है।


अगर आपकी Company ने या अन्य किसी संस्थान ने आपका TDS/TCS काटकर उसे Government के पास जमा नहीं किया है तो उसकी गलती या गड़बडी़ (Fault) का पता इस Form से आपको चल जाता है। Income Tax कम जमा करने को लेकर Income Tax Department की ओर से कोई tax demand आती है तो उसे भी आप अपने Form 26 AS में देख सकते हैं और समय रहते जरूरी प्रक्रिया निपटा सकते हैं । कभी Income Tax ज्यादा जमा कर देने की स्थिति में उसको वापस पाने (Refund) की प्रक्रिया को भी तेज और आसान बनाता है। आपके Claim पर रिफंड मिलने का सत्यापन (verification) करने के लिए भी Form 26 AS का प्रयोग कर सकते हैं। TDS या TCS के अलावा भी अगर आपने अपनी Income पर किसी प्रकार का टैक्स अदा किया है तो उसका Claim करने और अधिकार आपको देता है। गैर टीडीएस भुगतानो के मामले में यह CIN नंबर (Corporate Identity Number) के verification मेें भी मदद करता है।


आॅनलाइन फॉर्म 26 एएस कैसे देखें? How to View Your Own Form 26 AS?


आप अपना Form 26AS दो तरीकों से देख सकते हैं।
पहला तरीका : आप TRACES की website पर जाकर अपना Form 26AS देख सकते हैं और download भी कर सकते हैं। TRACES (TDS Reconciliation Analysis and Correction Enabling System) भारत सरकार के Income Tax Department की ओर से TDS returns में किसी तरह के online correction के लिए उपलब्ध कराया गया एक आॅनलाइन प्लेटफॉर्म (Website) है। यहां तक कि TDS returns में PAN details और challan correction भी यहां किए जा सकते हैं।
दूसरा तरीका : आप अपने बैंक खाते से जुड़ी netbanking सुविधा का प्रयोग करके भी अपना Form 26AS देख सकते हैं। लेकिन, इस माध्यम से Form 26AS को देख पाने के लिए आपके Bank Account के साथ आपके PAN नंबर का लिंक होना अनिवार्य है।
TRACES के माध्यम से Form 26AS देखने की प्रक्रिया
Process To View Form 26AS from TRACES website आप TRACES की website पर किस तरीके से Form 26AS को देख सकते हैं और उसे Download कर सकते हैं इसकी Step-By Step जानकारी हम यहां दे रहे हैं -

Step 1 : 
इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट के Home Page पर जाइए। इसके लिए आप इस लिंक का प्रयोग कर सकते हैं - https://incometaxindiaefiling.gov.in। अगर आप Website पर पहले से Registered हैं तो अपना User ID (पैन नंबर) और “Password” डालकर Login कर लीजिए। अगर Registered नहीं हैं तो Login के लिए पहले Registeration कराना होगा।
इनकम टैक्स विभाग के पोर्टल पर Login कैसे बना सकते हैं, यह जानने के लिए देखें: इनकम टैक्स लॉगइन कैसे बनाएं

Step 2 : 
लॉगइन के बाद आपके Account का Dashboard आपके सामने होता है। यहां पर आपको ऊपर “My Account” का विकल्प दिखता है। इस पर click करेंगे तो कुछ विकल्पों की लिस्ट (drop down menu) आपके सामने आती है। इनमें से “View Form 26AS (Tax Credit)” पर click करिए।

Step 4 : 
अब आपको Form 26 AS तक पहुंचने से पहले agree to the terms of usage of Form 16/ 16A लिखा हुआ छोटा सा बॉक्स दिखता है, इसको मंजूरी देते हुए “Proceed” button पर क्लिक कर दीजिए।

Step 5 : 
अब आपके सामने “View Tax Credit (Form 26AS)” tab दिखता है। इसके बाद आपको “Assessment Year” का विकल्प दिखता है, इस पर क्लिक करेंगे तो drop down menu में पिछले सभी वर्षों की सूची सामने आ जाएगी। इनमें से जिस वर्ष का Form 26AS आप देखना चाहते हैं, उस पर क्लिक कर दीजिए।

Step 6 : 
यहां आपके सामने “View As” का विकल्प दिखता है। इस पर Click करके जिस Format में आप फॉर्म 26 एएस देखना चाहते हैं, चुन सकते हैं। इसके अलावा “View/ Download” button का आॅप्शन भी होता है, जिस पर Click करके आप फॉर्म को अपने कम्प्यूटर पर Download कर सकते हैं।

अगर आप सिर्फ अपना Form 26AS online देखना चाहते हैं तो आपको फाइल के “HTML” टाइप को चुनना चाहिए। अगर आप अपना फॉर्म download करके देखना चाहते हैं तो आपको “PDF” या “text” का विकल्प चुनना चाहिए।
Step 7 : 
डाउनलोड किया हुआ Tax Credit Statement (फॉर्म 26 AS) को भी खोलने के लिए आपको password की जरूरत पड़ती है। यह password आपकी जन्मतिथि (date of birth) होती है। इसे आपको इस format में दर्ज करने चाहिए—“ddmmyyyy”। उदाहरण के लिए, अगर किसी की जन्म तिथि 1 जनवरी1980 है तो उसके लिए password होगा— 01011980
जैसे ही आप यह Password डालते हैं, आपका Form 26 AS आपके सामने होता है। इसमें आपको टैक्स संबंधी सारे लेन-देन दिखते हैं। TDS, TCS, Advance Tax, Self Assesement Tax वगैरह सब।

नेटबैंकिंग के माध्यम से फॉर्म 26 एएस देखने का तरीका Process To View Form 26AS Through Netbanking - 
करदाताओ को Nebanking के माध्यम से भी Form 26 AS देखने की सुविधा उपलब्ध होती है। यह सुविधा Income Tax Department की ओर से अधिकृत (Authorised) सभी बैंको में ही उपलब्ध होती है। लेकिन, यह सुविधा आपको तभी मिल सकती है, जबकि आपका PAN नंबर आपके Bank Account से लिंक हो।

Netbanking अकाउंट में Login होने पर आपके सामने Form 26 AS देखने का विकल्प आता है। Form 26 AS पर क्लिक करेंगे तो यह आपको इनकम टैक्स विभाग के NSDL portal पर ले जाता है।
इस पोर्टल पर आपको Form 26AS दिखता है, जिसमें आप अपने Tax जमा होने संबंधी सारे लेन-देन देख सकते हैं। यहां चालू वित्त वर्ष के अलावा पिछले Assessment Years के भी Tax Statement देख सकते हैं।
फॉर्म 26 एएस की संरचना (Structure of Form 26AS )-
फॉर्म 26 एएस में आपके Income Tax Payments के संबंध में सभी तरह की सूचनाएं 7 अलग-अलग भागों में (Part A से लेकर Part G तक) दर्ज होती हैं। सभी भागों का अलग-अलग परिचय हम यहां दे रहे हैं।
Part-A: Details of Tax Deducted at Source -
Form 26AS के इस हिस्से में आपकी (कर्मचारी) सेलरी, पेंशन या अन्य आमदनियों पर कटे सभी TDS/TCS का विवरण दर्ज होता है। गौरतलब है कि TDS आपकी सेलरी के रूप में होने वाली कमाई पर कटता है, जबकि TCS आपकी पेशेवर मेहनताने के रूप में होने वाली कमाई पर कटता है।
Part-A1: Details of Tax Deducted at Source for 15G/15H
Form 26AS के इस हिस्से में सिर्फ ऐसे TDS का ब्योरा दर्ज होता है, जो कि आपकी ब्याज के रूप में हुई Income पर काटे गए हैं। बैंक या Post Office में आपकी जमाओं के संबंध में ऐसा हो सकता है। उल्लेखनीय है कि, अगर आपकी जमाओं (Saving/FD/RD वगैरह) पर सालाना ब्याज अगर 10,000 रुपए से ज्यादा है तो बैंक या Post Office उस पर TDS काट लेते हैं।
Part-A2: TDS On Immovable Property u/s 194IA
Form 26AS के इस हिस्से में सिर्फ ऐसे TDS का ब्योरा रहता है जो कभी आपको किसी प्रकार की अचल संपत्ति (Immovable Property-जमीन, मकान, दुकान वगैरह ) को बेचने पर मिले भुगतान (Payment) में से काटा गया हो।
फिलहाल (फरवरी 2018) 50 लाख रुपए से ज्यादा दाम की Property बेचने पर TDS कटता है। Property खरीदने वाली पार्टी इसे आपके Payment में से काटकर सरकार के पास जमा करती है।
Part B – Details of Tax Collected at Source -
अगर आप विक्रेता (seller) या व्यापारी (merchant) हैं, तो आपने अपने ग्राहकों से जो TCS (Tax Collected on Source) इकट्ठा किया है, उसकी जानकारी Form 26AS के इस हिस्से में रहती है।
Part C – Details of Tax Paid (other than TDS or TCS) -
अगर आप freelancer हैं या अन्य कोई निजी पेशेवर (professional) हैं, और आपने Advance Tax या Self-assessment tax जमा किया है तो उसके details, Form 26AS के इस हिस्से में दर्ज होते हैं।
Part D: Details of Paid Refund -
Income Tax department की ओर से अगर आपको कोई refund मिला है तो उसकी जानकारी फॉर्म 26 AS के हिस्से में दर्ज मिलती है। (रिफंड के ब्याज की Detail सहित)। गौरतलब है कि आमदनी के हिसाब से कभी नियम से ज्यादा Tax कट जाने की स्थिति में उसे वापस करने के लिए Refund Claim किया जा सकता है।
Part E – Details of AIR Transaction -
जब आप कोई बहुत बड़ी रकम का लेन-देन (high value transactions) करते हैं। तो उसकी सूचना संबंधित Bank या वित्तीय संस्थान Annual Information Return (AIR) के माध्यम से Income tax department को देते हैं।
उदाहरण के लिए, आपने बहुत कोई बड़ी रकम अपने Bank Account में जमा की हो, या फिर, कभी बहुत ऊंचे दाम के bonds या debentures में निवेश किया हो। इन्हें संक्षेप में AIR Transaction कहते हैं। Form 26 AS के हिस्से में ऐसे सभी बड़े लेन-देन की जानकारी दर्ज होती है।
Part F – Details of Tax Deducted at Source on Sale of Immovable Property-
आपने कोई ऐसी अचल संपत्ति (Immovable Property) जैसे कि, मकान, दुकान, जमीन वगैरह) खरीदी है, जिसकी कीमत 50 लाख रुपए से ज्यादा है तो आपको इस रकम पर TDS काटकर सरकार के पास जमा करना होता है। Form 26AS के इस हिस्से में, ऐसे टैक्स भुगतानों का उल्लेख होता है।
Part G – TDS Defaults (Processing of Statements) -
अगर कभी TDS चुकाने में कोई चूक (default) हुई है, उस (default) के लिए किसी penalty का भुगतान किया गया है, या फिर TDS return दाखिल करने में कोई त्रुटि रह गई थी। ऐसी सारी सूचनाओं का उल्लेख Form 26AS के Part G में रहता है।